April 18, 2024 8:11 pm
Srinath University Adv (1)

 18 साल के खिलाड़ी अंगकृष रघुवंशी ने मचाई तबाही

Xavier Public School april

सोशल संवाद/डेस्क : अंगकृष रघुवंशी ने आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स  के तरफ से एक ऐसी पारी खेली जिसकी वजह से आज पूरी दुनिया इनको जानती है. लेकिन अंगकृष रघुवंशी यहाँ तक कैसे  पहुचे इसके पीछे भी एक लम्बी चौड़ी कहानी है. द‍िल्ली जन्म भूम‍ि, मुंबई कर्मभूम‍ि और कोलकाता नाइराइडर्स से मिली बड़ी पहचान. ये शुरुआती लाइन अंगकृष रघुवंशी पर एकदम मुफीद बैठती है. दिल्ली में पैदा हुए अंगकृष ने मुंबई में घरेलू क्रिकेट खेला, लेकिन आईपीएल में कोलकाता के लिए 3 अप्रैल 2024 को 18  साल की उम्र में उन्होंने जो  डेब्यू पारी खेली वह अब इतीहास की पन्नो में दर्ज हो गयी है .

यह भी पढ़े : MS Dhoni ने भी छोड़े है कई आसान कैच जिसके कारण मुंह के बल गिरी थी चेन्नई

इस बल्लेबाज  ने आईपीएल 2024 में  दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में 27 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्को की मदद से 54 रन बनाए. आपको बतादे स्पोर्ट्स फैमिली से रिश्ता रखने के बावजूद इन्हें कड़ी महनत करनी पड़ी इनके माता और पिता दोनों इंडियन टीम के लिए खेलते है ,पिता अविनाश टेनिस में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके है तो माँ देश के लिए बास्केटबॉल खेलती थी.अपने करियर की शुरुआत करने के लिए 11 साल की उम्र में अंगकृष घर छोड़ कर मुंबई पहुचे और पूर्व ऑलराउंडर अबिशेक नायर ने उन्हें ट्रेनिंग दिया जिसके बाद महज 17 साल की उम्र में अहमदाबाद में हुए अंडर 19 विनु माकंड ट्राफी में दो अर्धशतक लगाये और 214 रन बनाकर सभी को प्रभावित किया .

दाएं हाथ के बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वह उस टूर्नामेंट में भारत की ओर से शीर्ष स्कोर रहे थे. उनके इस योगदान के चलते टीम यश ढुल की अगुवाई में चैंपियन बनने में भी कामयाब रही थी. फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ शून्य पर आउट होने के बावजूद, रघुवंशी छह पारियों में 278 रन बनाकर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची के टॉप-4 में रहे। रघुवंशी ने 2023 में मुंबई के लिए लिस्ट ए और टी20 में डेब्यू किया और वह सीके नायडू ट्रॉफी में बेहद प्रभावशाली रहे, जहां उन्होंने केवल 9 मैचों में 765 रन बनाए. उन्हें केकेआर ने 2024 की नीलामी में बेस प्राइस 20 लाख पर चुना था और उनके बचपन के कोच अभिषेक नायर टीम के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा हैं.

अंगकृष की कड़ी महानत के वजह से ही आज इनको पूरा दुनिया जानती है अंडर 19 में तो इन्होन कमाल किया ही अब आईपीएल में भी अपने डेब्यू मैच में सभी का धियान अपनी और खीच लिया वह इस पारी में पचास से अधिक स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के ख‍िलाड़ी बन गए, उनसे पहले ये र‍िकॉर्ड  श्रीवत्स गोस्वामी के नाम था, जिन्होंने 19 साल के होने के ठीक एक दिन बाद 2008 में अपने आईपीएल डेब्यू पर 52 रन बनाए थे. 

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी