September 8, 2024 6:28 am
Search
Close this search box.

टाटा-बनारस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इसी महीने से होगी शुरू

सोशल संवाद / डेस्क : टाटा-बनारस के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने को लेकर रेलवे सर्वे करा रही है। रेलवे टाटा-बनारस वंदे भारत एक्सप्रेस को 150 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाना चाह रही है। इसके लिए यह सर्वे हो रहा है कि एक ही दिन में यह ट्रेन अप-डाउन कर सकती है या नहीं? अलग अलग सेक्शनों में ट्रेन की क्या स्पीड होगी, इसके लिए पटरियां माकूल हैं कि नहीं, इन सभी बिंदुओं पर सर्वे का काम जारी है। रेलवे यह भी देख रही है कि वंदे भारत एक्सप्रेस को यात्री मिलेंगे या नहीं।

हालांकि टाटा से बनारस तक के लिए काफी यात्री नियमित आते-जाते हैं। इस रूट के लिए चलने वाली ट्रेनों पुरुषोत्तम, नीलांचल, शालीमार-गोरखपुर, जलियांवाला बाग एक्सप्रेस, पुरी-आनंदबिहार एक्सप्रेस में सीटें फुल रहती हैं। इससे यात्रियों को वेटिंग का सामना करना पड़ता है।राउरकेला से पुरी के बीच भी चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस, चक्रधरपुर मंडल की दूसरी ट्रेन होगी

चक्रधरपुर रेल डिवीजन में राउरकेला-पुरी के बीच भी एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी। इसके 30 सितंबर तक शुरू होने की संभावना है। हालांकि तारीख की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन रेलवे द्वारा सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन के ट्रायल रन का शेड्यूल तय कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक ट्रायल सितंबर के दूसरे सप्ताह में पुरी और राउरकेला के बीच किया जाएगा। आठ कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का एक रैक ईस्ट कोस्ट रेलवे को मिल चुका है।

यह ट्रेन शनिवार को छोड़कर सप्ताह में सभी छह दिन चलेगी। यह पुरी और राउरकेला के बीच 505 किमी लंबी दूरी 7.45 घंटे में तय करेगी। रेलवे द्वारा जारी सूचना के मुताबिक ट्रेन नंबर 20836 पुरी-राउरकेला वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 5 बजे पुरी रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और दोपहर 12.45 बजे राउरकेला पहुंचेगी।

वापसी में राउरकेला-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस राउरकेला से दोपहर 2.10 बजे खुलेगी और रात 9.40 बजे पुरी पहुंचेगी। इस बीच ट्रेन झारसुगुड़ा, संबलपुर ,अंगुल, ढ़ेकनाल, कटक, भुवनेश्वर, खुर्दा रोड में रुकेगी।

 

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी