September 23, 2024 3:02 am

राहुल बोले- संविधान खत्म हुआ तो गरीबों से सब कुछ छिन जाएगा 

सोशल संवाद/दिल्ली ( रिपोर्ट – सिद्धार्थ प्रकाश ) : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि भाजपा संविधान खत्म करने का प्रयास कर रही है। अगर संविधान खत्म हो जाएगा तो गरीबों से सब कुछ छिन जाएगा। यह बात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेजस्वी यादव के साथ बिहार के भागलपुर में चुनाव प्रचार करते हुए कहीं। इस दौरान बिहार कांग्रेस प्रभारी मोहन प्रकाश, बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश सिंह, शकील अहमद खान, मुकेश साहनी समेत इंडिया गठबंधन के वरिष्ठ नेता मौजूद थे।  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में लोकतंत्र व संविधान को बचाने का चुनाव है। एक तरफ कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन हिंदुस्तान में संविधान और लोकतंत्र बचाने में लगे हैं। दूसरी तरफ आरएसएस-भाजपा संविधान और लोकतंत्र को खत्म करने का प्रयास रहे हैं। 

लोकसभा चुनाव की जमीनी रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि 400 सीटों का दावा करने वाली भाजपा को 150 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी।  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि आज हिंदुस्तान में 22 ऐसे लोग हैं, जिनके पास उतना ही धन है, जितना 70 करोड़ हिंदुस्तानियों के पास है। नरेंद्र मोदी जनता का ध्यान भटकाकर देश का सारा धन अंबानी-अडानी को दे रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने जितना पैसा अरबपतियों को दिया, उतना ही पैसा इंडिया गठबंधन गरीबों को देने जा रहा है। इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर प्रत्येक गरीब परिवार की एक महिला को हर महीने साढ़े आठ हजार रूपये दिए जाएंगे।

बेरोजगारी का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज युवा बेरोजगार हैं और नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान को बेरोजगारी का केंद्र बना दिया है। नोटबंदी और जीएसटी ने रोजगार देने वाले व्यवसायों को खत्म कर दिया, जिससे आज हिंदुस्तान में रोजगार पैदा नहीं हो रहे। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं को अप्रेंटिसशिप का अधिकार दिया जाएगा। इसमें युवाओं को प्रशिक्षण मिलेगा और साल में एक लाख रुपए दिए जाएंगे। केंद्र में खाली पड़े 30 लाख सरकारी पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा पेपर लीक रोकने के लिए कानून भी बनाया जाएगा। अग्निवीर योजना को रद्द किया जाएगा। 

किसानों के लिए कांग्रेस के वादों को दोहराते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की क़ानूनी गारंटी दी जाएगी और कर्जा माफ़ किया जाएगा। उन्होंने जीएसटी में बदलाव का वादा करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर एक टैक्स होगा। उन्होंने जनता से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को भारी मतों से जिताने का आह्वान किया। इस दौरान इंडिया गठबंधन के लोकसभा उम्मीदवार अजीत शर्मा, तारिक अनवर, बीमा भारती, मोहम्‍मद जावेद और जयप्रकाश यादव भी मौजूद रहे।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी