October 16, 2024 5:48 pm

दांत दर्द के कारण एवं उनसे बचने के उपाय ,जाने कुछ घरेलू नुस्खे

दांत दर्द के कारण एवं उनसे बचने के उपाय

सोशल संवाद / डेस्क : दांत का दर्द सबसे खतरनाक दर्द में से एक होता है। मगर अगर ये बढ़कर मसूड़ों तक पहुंच जाए, तो दांत के साथ-साथ आपके सर, आँख , कान में भी दर्द उत्पन्न हो जाता है। दांत का दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है। कुछ घरेलू नुस्खों से भी दांत दर्द से छुटकारा मिलता है। पर उससे पहले चलिए जानते हैं कि दांत दर्द के पीछे के कारण क्या है।

यह भी पढ़े : डायबिटीज ही नहीं और भी कई बीमारियों से बचने में मदद करता है आंवला

  • दांतों में कीड़े: दांतों में कीड़े लगने से दांतों का क्षय होता है, जिससे दर्द होता है।
  • मसूड़ों की सूजन: मसूड़ों की सूजन होने से दांतों के आसपास के हिस्से में दर्द होता है।
  • दांतों का टूटना या चटकना: दांतों का टूटना या चटकना भी दर्द का कारण बन सकता है।
  • दांतों की सेंसिटिविटी: दांतों की सेंसिटिविटी होने से गर्म या ठंडे पदार्थों के संपर्क में आने से दर्द होता है।
  • मसूड़ों की बीमारी : मसूड़ों की बीमारी होने से दांतों के आसपास के हिस्से में दर्द होता है।
  • दांतों के बीच फंसी हुई चीजें: दांतों के बीच फंसी हुई चीजें जैसे कि भोजन के टुकड़े, धूम्रपान के उत्पाद आदि भी दर्द का कारण बन सकते हैं।
  • दांतों की जड़ का संक्रमण: दांतों की जड़ का संक्रमण होने से दर्द होता है।
  • दांतों का गलत संरेखण: दांतों का गलत संरेखण भी दर्द का कारण बन सकता है।
  • मीठा ज्यादा खाना : ज्यादा मिठे का सेवन करने से भी दांतो में दर्द महसूस हो सकती है। मिठे का अंश दांतों में रह जाता है जो दांतों को नुकसान पहुंचाता है।

दांत दर्द से छुटकारा पाने के नुस्खे

  1. लौंग: लौंग को दांतों के बीच रखने से या लौंग के तेल से दांतों की मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है। लौंग का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है और दांतों के दर्द में काफी प्रभावशाली होता है। 
  2. अदरक: अदरक के टुकड़े को चबाने से या अदरक के रस से दांतों की मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है।
  3. तुलसी: तुलसी के पत्तों को चबाने से या तुलसी के रस से दांतों की मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है।
  4. गर्म पानी: गर्म पानी से कुल्ला करने से दांतों के आसपास की सूजन कम होती है और दर्द में राहत मिलती है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी ले और उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें।अब इस पानी के छोटे-छोटे घूंट लें और इस पानी को मुंह में ही रोककर उस दांत की सिकाई करें। आपको तुरंत आराम मिलेगा
  5. प्याज: प्याज के टुकड़े को दांतों के बीच रखने से दर्द में राहत मिलती है। प्याज ऐंटिसेप्टिक और ऐंटिबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। दांत दर्द होने की स्थिति में आप प्याज को छीलकर उसका एक छोटा-सा टुकड़ा दांत के बीच रख लें।
  6. हींग : चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाकर रूई में लगा लें। इसे दर्द वाले दांत के पास रखें। यह दांत दर्द से तुरंत आराम दिलाने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। आप आधा चम्मच हींग लेकर इसे नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बहुत हल्का-सा गर्म करें और फिर उस दांत पर लगा लें, जिसमें दर्द हो रहा हो। आपको तुरंत आराम मिलेगा।
Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी