October 17, 2024 8:54 pm

सरकार के ऐतिहासिक निर्णय से जनता को होगा लाभ – डा. अजय

सरकार के ऐतिहासिक निर्णय से जनता को होगा लाभ - डा. अजय

सोशल संवाद / जमशेदपुर : पूर्व सांसद सह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा.अजय कुमार ने गुरुवार को प्रेस बयना जारी कर कहा कि प्रदेश की इंडिया गठबंधन की सरकार ने स्थानीय जांच के आधार पर जाति प्रमाण पत्र बनाने का जो ऐतिहासिक निर्णय लिया है. इसका लाभ प्रदेश के लाखों लोगों को मिलेगा. इसके लिए मैं विशेष रुप से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को धन्यवाद देना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में एससी, एसटी और पिछड़ा वर्ग का जाति प्रमाण पत्र जमीन के दस्तावेज अभाव में नहीं बन पा रहे थे. जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था.

यह भी पढ़े : अब अंधा नहीं रहा कानून! न्याय की देवी की आंखों से हट गई है पट्टी; बदल गई है न्याय की देवी की प्रतिमा

इस मामले को लेकर मैंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा और उनसे बातकर मामले की गंभीरता के संबंध में बताया था. मुख्यमंत्री भी इस मामले में गंभीर थे. मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया था कि सरकार जल्द ही इस मामले में निर्णय लेगी. सरकार द्वारा एक अधिसूचना जारी स्थानीय सत्यापन के आधार पर अंचल कार्यालय से जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया गया है.  स्थानीय जांच के आधार पर जाति प्रमाण पत्र बनाने का सरकार का यह निर्णय मिल का पत्थर साबित होगा. इसका लाभ प्रदेश की जनता को मिलेगा.

डा. अजय ने कहा कि स्थानीय जांच के आधार पर जाति प्रमाण पत्र के बनने से नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवाओं, स्कूल, कॉलेज में प्रवेश के लिए छात्रों को अपना जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं होगी. इससे एससी, एसटी और अन्य पिछड़े समुदाय के लोगों को भी राहत मिली है. सरकार का यह निर्णय निश्चित रुप से जनहित में लिया ऐतिहासिक निर्णय है.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी