October 23, 2024 4:59 pm

Cyclone Dana : प्रचंड रूप लेगा चक्रवाती तूफान, 100 KM से ऊपर स्पीड, होने वाली है मूसलाधार बारिश

Cyclone Dana : प्रचंड रूप लेगा चक्रवाती तूफान

सोशल संवाद / डेस्क : बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र मंगलवार को गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि यह एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. ये 24 अक्टूबर यानी गुरुवार को गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा और 25 अक्टूबर की सुबह 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों पर लैंडफॉल करेगा. इस चक्रवाती तूफान का नाम दाना रखा गया है .

यह भी पढ़े : झारखण्ड का यह उभरता हुआ कलाकार, निकालता हैं मोटू-पतलू की हुबहू आवाज

आईएमडी यानी भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ बंगाल के कई जिलों में विकराल रूप लेगा. मौसम विभाग ने यह भी कहा कि बंगाल में होने वाली भव्य काली पूजा से पहले बंगाल में भयंकर आपदा आ सकती है. मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की हिदायत भी दी गई है.  वहीं, दूसरी ओर राज्य के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक दीघा के मौसम की स्थिति को देखते हुए पर्यटकों पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे या नहीं, इसकी जानकारी कल यानी बुधवार को दी जाएगी. 

इस दौरान आंध्र प्रदेश और झारखंड के कई जिलों में भी बारिश हो सकती है. चक्रवाती तूफान के कारण 24 और 25 अक्टूबर को झारखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा है कि झारखंड के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में बारिश के साथ-साथ 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चल सकती हैं. तूफान डाना को देखते हुए एहतियातन स्कूलों और कॉलेजों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. ओडिशा के 14 जिलों में 23 से 25 ​​अक्टूबर तक स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है. रेलवे ने भी करीब 232 ट्रेनों को साइक्लोन ‘दाना’ के चलते रद्द कर दिया है. आपको बता दे कर्नाटक में बारिश का कहर जारी है. बेंगलुरु में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश के कारण मंगलवार को कई इलाकों में बाढ़ आ गई. 

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी