February 28, 2024 11:28 am

एक ऐसी अनोखी समुद्री मकड़ी, जो पैरों से लेती है सांस?

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : दुनिया में सबसे अजीब जानवर कहीं हैं, तो वो महासागरों में ही पाए जाते हैं. कई वैज्ञानिकों का तो यहां तक कहना है कि अभी तो महासागरों की जैवविविधता का काफी हिस्सा खोजा ही नहीं जा सका है. इसकी तुलना में पृथ्वी के जीवों की विविधता कुछ भी नहीं है. सुमद्री जीवों में एक अनोखा जीव समुद्री मकड़ी होती है. इसकी करीब एक हजार प्रजातियां खोजी जा चुकी हैं. लेकिन इसमें से अंटार्कटिका महासागर में खोजी गई पीले रंग के शरीर वाली समुद्री मकड़ी ने वैज्ञानिकों को खासा आकर्षित किया है. वैज्ञानिकों ने जूकी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में इसकी विशेषताओं की जिक्र किया है

पहले नहीं देखा ऐसा जीव
ऑस्ट्रोपैलेने हालानिची प्रजाति की इस मकड़ी की चार आंखे हैं और पंजे फूले हुए हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने इससे पहले इस तरह की मकड़ी पहले कभी नहीं देखी है. यह वास्तव में हॉर्सशू केकड़ों और एराचनिड्स की दूर की संबंधी है. इस समुद्री मकड़ी का खाना खाने का तरीका भी अजीब है क्योंकि यह मुंह के जगह स्ट्ऱॉ जैसे हिस्से से खाना खाती है.

बॉक्सिंग ग्लव्स जैसे पंजे
इस मकड़ी को रॉस सी के समुद्र की सतह के 570 मीटर नीचे से निकाला गया था. सेंट्रल मिशीगन यूनिवर्सिटी के बायोलॉजिस्ट और अध्ययन के सहलेखक एंड्रयू मोहन ने लाइव साइंस को बताया कि अन्य अजीब बातों के अलावा इसके बड़े पंजे खासा आकर्षित करते हैं, जो बॉक्सिंग ग्लव्स जैसे दिखते हैं. इसके जरिए वे नर्म कीड़े और अन्य जीव पकड़ते हैं.

किस तरह का आकार
आकार के लिहाज से ऑस्ट्रोपैलेने हालानिची का शरीर एक सेमी लंबा होता है, लेकिन उसके पैर करीब तीन सेमी तक खिंच जाते हैं, जिससे यह अजीब सा दिखाई देता है. लेकिन इसका अलावा भी इसमें कई अजीब बातें हैं, जैसे कि यह अपने पैरों से सांस लेता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इस मकड़ी की खोज दक्षिणी महासागर के वन्यजीवों कि तुलना में केवल एक बूंद की तरह हो सकती है.

Our channels

और पढ़ें