February 28, 2024 11:34 am

भूमि जानकारी झारखंड |  Bhumi jankari Jharkhand

jharkhand
Advertise

झारभूमि झारखंड के ज़रिए झारखंड राज्य के रहने वाले लोगों को अपने ज़मीन से  जुड़ी हर जानकारी जैसे – खतौनी, भूलेख खसरा और भू नक्शा आदि घर बैठे देख सकते हैं। इस पोर्टल की शुरुआत होने से किसानों को काफी राहत मिली और अब उन्हें खसरा-खतौनी या भू-नक्शा देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। jharbhoomi.nic.in पर राज्य के सभी किसानों की ज़मीन संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध है। 

झारभूमि झारखंड के बारे में महत्वपूर्ण बातें | Jharbhumi jharkhand ki mahatwapurn baate

झारभूमि पोर्टल को ज़मीन संबंधी संसाधनों के कुशलतापूर्वक इस्तेमाल के उद्देश्य से बनाया गया था। झारखंड सरकार के झारभूमि  पोर्टल के बारे में जरुरी जानकारी नीचे दी गई है। उपर्युक्त सेवाओं के अलावा, पोर्टल पर कुछ अन्य सुविधाएँ भी उपलब्ध है जैसे कि खतियान पंजीकरण सेवाएँ, लैंड मैप रिकॉर्ड(भू नक्शा झारखंड), और भूमि कर ऑनलाइन भुगतान।

यह भी पढ़े : देवघर के होटल | Hotel of Devghar Jharkhand

झारभूमि झारखंड के लाभ | Jharbhoomi jharkhand ke laabh

पिछले कुछ सालों में हमारा देश डिजिटाइजेशन की ओर तेजी से बढ़ रहा है। अगर इंटरनेट का इस्तेमाल सही दिशा में किया जाए तो इससे निश्चित रूप से हमें फायदा हो सकता है। ज्यादातर राज्यों ने लैंड रिकॉर्ड (Land Record Jharkhand) को भी डिजिटल कर दिया है।

झारखंड भूलेख की आवश्यकता क्यों है | jharkhand bhulekh ki aawshykta

झारखंड भूलेख वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध हैं। भूलेख की आवश्यकता निम्नलिखित कारणों से होती है

-बैंक से ऋण प्राप्त करने

-बैंक खाता खोलने

-भूमि का बंटवारा होने 

-भूमि का अधिकार सत्यापित करें

-कानूनी या व्यक्तिगत उद्देश्य

झारभूमि मोबाइल ऐप | Jharbhoomi mobile app

झारभूमि का कोई ओफिसियल मोबाइल ऐप नहीं है. लेकिन 3rd पार्टी Developer के दौरान आपको playstore में इसका ऐप मिल जायेगा. आप चाहे तो use कर सकते लेकिन हम इसमें अनुमति नहीं दे सकते वो आपके मन के विचार पर है.

Jharkhand
अकसर पूछें जाने वाले सवाल | Jharbhoomi FAQ

1.जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें झारखंड?

अगर आप ऑफलाइन जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखना चाहते हैं तो आपको राजस्व विभाग के कार्यालय में जाना है. फिर आपको स्वराज विभाग के संबंधित अधिकारी से भूमि का रिकॉर्ड देखने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा. अब आपको इस में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरकर और निर्धारित शुल्क को संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा.

2.Jharbhoomi कैसे देखें?

झारभूमि झारखंड के ऑनलाइन भूमि अभिलेखों को डाउनलोड और प्रिंट करें। आप खसरा नंबर, मौजा नंबर और खाता संख्या दर्ज करके डॉक्यूमेंट सर्च कर सकते हैं।

झारखंड में जमीन का रेट कितना है?

अब यहां जमीन की दर प्रति डिसमिल 4.50 लाख रुपये हो गयी है. इधर, भीट्ठा मौजा के जमीन की कीमत 2.80 लाख प्रति डिसमिल थी, जो बढ़कर 4.50 लाख रुपये प्रति डिसमिल हो गयी है.

Our channels

और पढ़ें