ब्रेकिंग न्यूज़ : सिक्किम में एवलांच की वजह से खाई में गिरी बस,  6 टूरिस्ट की मौत

सोशल संवाद डेस्क : सिक्किम के Tsomgo में एक एवलांच ने 6 लोगों की जान ले ली है। इस बर्फीले तूफान की वजह से टूरिस्ट बस खाई में जा गिरी और मौके पर ही 6 लोगों की मौत हो गई है। इसमें एक बच्चा भी शामिल बताया जा रहा है। अभी इस समय 150 लोग बर्फ के नीचे फंसे हुए हैं। 22 लोगों का सफल रेस्क्यू कर लिया गया है।

जानकारी के अनुसार  मंगलवार को Tsomgo में एक तेज बर्फीला तूफान आया था। उस तूफान की वजह से एक टूरिस्ट बस अनियंत्रित हो गई और सीधे खाई में जा गिरी। उस हादसे में चार पुरुष, एक महिला और एक बच्चे की मौके पर मौत हो गई। चिंता की बात ये है कि 150 लोग अभी भी बर्फ के नीचे ही फंसे हुए हैं। स्थानीय लोगों ने तो सिक्किम पुलिस के साथ मिलकर जमीन पर रेस्क्यू शुरू कर दिया है. कई लोग अभी घायल हैं।

पिछले साल आए तीन बड़े एवलांच

  1. जनवरी 2022: तिब्बत में एवलांच की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत हो गई थी। स्टेट मीडिया के मुताबिक, हादसा तिब्बत के दक्षिण-पश्चिमी इलाके न्यिंगची शहर में डोक्सोंग ला सुरंग के पास हुआ था।
  2. नवंबर 2022: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा माछिल इलाके में 5 जवान हिमस्खलन की चपेट में आ गए। इनमें से 3 शहीद हो गए थे। 56 राष्ट्रीय रायफल्स के ये जवान रुटीन गश्त कर रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि हादसे की जानकारी मिलते ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया और 2 जवानों को बचा लिया गया।
  3. फरवरी 2022: अरुणाचल प्रदेश में एवलांच के बाद लापता हुए सेना के 7 जवानों के शव बरामद हुए। सेना के मुताबिक, वे पिछले दो दिन से बर्फ में फंसे थे। भारतीय सेना की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि कामेंग सेक्टर के हाई एल्टिट्यूड वाले क्षेत्र में एवलांच में फंसे सेना के सातों जवानों की मौत हो गई। सभी जवानों के शव एवलांच वाली जगह से बरामद किए गए।

क्या होता है हिमस्खलन ?

बर्फ या पत्थर के पहाड़ की ढलान से तेजी से नीचे गिरने को हिमस्खलन या एवलांच कहते हैं। हिमस्खलन के दौरान, बर्फ, चट्टान, मिट्टी और अन्य चीजें किसी पहाड़ से नीचे की ओर तेजी से फिसलती हैं।

हिमस्खलन आमतौर पर तब शुरू होता है जब किसी पहाड़ की ढलान पर मौजूद बर्फ या पत्थर जैसी चीजें उसके आसपास से ढीली हो जाती हैं। इसके बाद ये तेजी से ढलान के नीचे मौजूद और चीजों को इकट्टा कर नीचे की और गिरने लगती हैं। चट्टानों या मिट्टी के स्खलन को भूस्खलन कहते हैं।

admin
Published by
admin

Recent Posts

  • समाचार

झामुमो छोड़ आजसू मे शामिल हुए सैकड़ो, पूर्व मंत्री सहिस ने दिलाई सदस्य्ता

सोशल संवाद/जमशेदपुर : टेल्को स्थित हाई स्काई होटल मे एक मिलन समारोह का आयोजन जिला…

48 mins ago
  • Don't Click This Category

पीएम मोदी के पास ना घर है ना गाड़ी, जानिए कितनी है संपत्ति

सोशल संवाद/डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन…

1 hour ago
  • Don't Click This Category

असम राइफल्स के तीन जवान नदी में डूबे, EVM जमा करने के बाद गए थे स्नान करने

सोशल संवाद/डेस्क : चुनाव ड्यूटी में तैनात जवान के साथ बड़ी घटना हो गयी। गंगा…

1 hour ago
  • Don't Click This Category

जोड़ा पुलिस एवं समाजिक संगठन आसारो द्वार फाउंडेशन के प्रयास के बाद घर से भटक कर जोड़ा क्षेत्र आऐ बच्चों को परिजनों से मिलाय गया

सोशल संवाद /बड़बिल (रिपोर्ट -संजय सिन्हा ) : जोडा़ थाना क्षेत्र मे बीते सोमवार संध्या…

3 hours ago
  • Don't Click This Category

चंदूका हाई टेक प्रकरण में लिए गए संज्ञान को झारखंड उच्च न्यायालय ने निरस्त किया

सोशल संवाद/जमशेदपुर : झारखण्ड हाई कोर्ट ने मेसर्स चंदूका हाई टेक स्टील प्राइवेट लिमिटेड प्रकरण…

3 hours ago
  • Don't Click This Category

सांसद बिद्युत बरण महतो ने आजसू नेता चंद्रगुप्त सिंह के आवास पर होने वाले लोकसभा चुनाव पर की चर्चा

सोशल संवाद/डेस्क : सांसद सह भाजपा प्रत्याशी बिद्युत बरण महतो ने एनडीए घटक दल के…

3 hours ago