March 4, 2024 5:25 pm

इस फल का सेवन करने से चमक उठेगी Skin

Advertise

सोशल संवाद /डेस्क : अगर आप भी स्वस्थ और चमकदार Skin चाहते है. तो ताजा फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. फल विटामिन, Minerals और दूसरे कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. जैसे की बेरी, अंगूर,अनार और पपीता, फल में विटामिन सी और ए Nutritious होता है. जो की इम्यून सिस्टम को मजबूत करता हैं. फल का सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है.

तो चलिए जानते हैं फल किस तरह Skin के लिए हेल्दी साबीत हो सकता है

1.खट्टे फलों को आपको अपने स्किन केयर में जरूर शामिल करना चाहिए.इनमें मौजूद वीटामिन सी स्किन के लिए वरदान है.बेरीज, अंगूर और अनार जैसे फल एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होते हैं, ये शरीर में फ्री-रेडिकल्स से लड़कर बढ़ती उम्र में भी आपको जवां बनाए रखते हैं.

2.पपीता के सेवन से चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन कम होती हैं. इसमें मौजूद पापेन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

3.केला विटामिन ए, बी और ई से भरपूर होते हैं. इसे खाना और लगना दोनों ही फायदेमंद होता है.पके हुए केले को मैश कर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है. चेहरे की चमक भी बढ़ती है.

4.चेहरे की लालिमा बढ़ाना चाहते हैं, तो अनार को अपनी डाइट  में शामिल करें. इससे स्किन को सूरज की किरणों से बचाने में मदद मिलती है. इसमें कई जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को साफ करने और इसे ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं.

5.नींबू में विटामिन सी की मात्रा त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे दूर करने में बेहद असरदार है. रोजाना सुबह खाली पेट नींबू का पानी पिएं इसका असर आपको कुछ ही हफ्तों में नजर आने लगेगा। नींबू के छिलके को कोहनी पर रगड़ने से उसका कालापन दूर होता है. नींबू में शहद की थोड़ी मात्रा मिलाएं और इससे चेहरे, कोहनी और घुटनों की मसाज करें.

Our channels

और पढ़ें