July 15, 2024 4:37 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

सूर्य मंदिर परिसर के आध्यात्मिक स्थल शंख मैदान में निर्माण कार्य को रोक लगाने की मांग

सोशल संवाद/जमशेदपुर : सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर के शंख मैदान में शंखनुमा संरचना एवं वॉलीबॉल, बास्केटबॉल कोर्ट व अन्य निर्माण कार्य को सूर्य मंदिर समिति ने अनुचित बताते हुए जिला उपायुक्त से मुलाकत की। शनिवार को सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में समिति के प्रतिनिधिमंडल ने जिला उपायुक्त अनन्य मित्तल से विभिन्न समस्याओं के साथ शंख मैदान की महत्ता पर ध्यान आकृष्ट कराया। इस दौरान समिति की ओर से जिला उपायुक्त के नाम ज्ञापन सौंपकर शंख मैदान में किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य पर रोक लगाने का आग्रह किया गया। मंदिर समिति के सदस्यों ने बताया कि सूर्य मंदिर परिसर के शंख मैदान की पहचान आध्यात्मिक स्थल के रूप में है।

जहाँ सूर्य मंदिर समिति के तत्वावधान में प्रायः कोई न कोई धार्मिक एवं सामाजिक अनुष्ठान होता रहता है। ज्ञापन के माध्यम से बताया गया कि शंख मैदान में प्रत्येक वर्ष श्रीराम मंदिर स्थापना के वर्षगाँठ पर प्रख्यात मर्मज्ञ कथावाचक के द्वारा सात दिवसीय संगीतमय श्रीरामकथा, पंचकुंडीय महायज्ञ, लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा में छठ महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या, जन्माष्टमी महोत्सव पर विभिन्न संगीतमय सांस्कृतिक कार्यक्रम, छठ पूजा के दौरान सेवा शिविर, श्रीमद्भागवत कथा, गंगा आरती की तर्ज पर महाआरती समेत विशाल महाभण्डारा का आयोजन अति भव्य रूप में सम्पन होता है।

जिसमें शहर के विभिन्न क्षेत्रों से हजारों-हजार लोग सपरिवार यहां पधारते हैं। वहीं, सूर्य मंदिर समिति मंदिर परिसर में बने इन स्थलों के संरक्षण और सुरक्षा को लेकर सदैव गंभीर रही है। ज्ञापन में कहा गया कि सूर्य मंदिर समिति को विभिन्न स्रोतों से ज्ञात जानकारी के अनुसार आध्यात्मिक स्थल शंख मैदान में जमशेदपुर पुर्वी के निर्दलीय विधायक सरयू राय के द्वारा शंख की संरचना, चबूतरा निर्माण कार्य समेत बास्केटबॉल, वॉलीबॉल कोर्ट जैसे निर्माण कार्य की अनुशंसा की गई है। यह सीधे-सीधे शंख मैदान की सुदंरता और महत्ता को समाप्त करने की साजिश है। सूर्य मंदिर समिति ने जिला उपायुक्त से आध्यात्मिक स्थल शंख मैदान में विकास कार्यों के नाम पर प्रस्तावित किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य पर रोक लगाने का आग्रह किया जिससे कि शंख मैदान में आस्थावान श्रद्धालुओं की भावना के अनुरूप आध्यत्मिक स्थल की मूल स्वरूप यथावत बनी रही।

वहीं, सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने कहा कि निर्दलीय विधायक सरयू राय शहर के प्रसिद्ध सूर्यधाम परिसर के आध्यत्मिक स्थल शंख मैदान को नष्ट कर वहां चबूतरा निर्माण, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल कोर्ट जैसे निर्माण कार्य के जरिये इसे खेल के मैदान में बदलने की गहरी साजिश कर रहे हैं। शंख मैदान में बास्केटबॉल और वॉलीबॉल कोर्ट बनाने की अनुशंसा कर विधायक सरयू राय एक धार्मिक स्थल के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सूर्य मंदिर समिति के हज़ारों सदस्यगण सूर्यधाम परिसर को सजाने, संवारने एवं संरक्षण को लेकर हमेशा से प्रतिबद्ध रही है। इस दिशा में जिला उपायुक्त महोदय को विस्तृत जानकारी देकर शंख मैदान में किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य पर रोक लगाने आग्रह किया गया है। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में सूर्य मंदिर समिति के वरीय सदस्य दिनेश कुमार, पवन अग्रवाल, खेमलाल चौधरी, अमरजीत सिंह राजा, रूबी झा, कंचन दत्ता, प्रेम झा, प्रमोद मिश्रा, सुशांत पांडा, राकेश सिंह, बोलटू सरकार, रॉकी सिंह, तजिंदर सिंह जॉनी समेत अन्य सदस्यगण मौजूद रहे।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी