February 24, 2024 7:22 pm

अधिक अदरक खाने के नुकसान

सोशल संवाद/डेस्क : अदरक हर भारतीय के घर मे आसानी से मिल जाता है. ठण्ड के मौसम में अदरक का सेवन हमारे लिए फायदेमंद होता है.अदरक का इस्तेमाल चाय बन्ने मे और खाने में स्वाद बढ़ाने में आता है. लेकिन क्या आप जानते है ज्यादा मात्रा अदरक का सेवन करने से हमारे शरीर के लिए हानिकारक है.

तो आइए जानते है ज्यादा अदरक खाने के कुछ नुकसान:-

ब्लड शुगर लेवल कम करे

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अदरक ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद कर सकता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. हालांकि, अगर आप डायबिटीज की दवाओं के साथ अदरक खाते हैं, तो अत्यधिक मात्रा में हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है, जिसमें असामान्य रूप से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है.

पाचन संबंधी समस्याएं

अदरक के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें सीने में जलन, गैस, सूजन और पेट खराब होने जैसे लक्षण हो सकते हैं.यह समस्याएं उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है, जो विशेष रूप से पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं या जिनका पेट संवेदनशील है.

ब्लड क्लोटिंग में परेशानी

अदरक में पाए जाने वाले एंटी-कोआगुलेंट केमिकल्स खून के थक्के जमने में रुकावट पैदा कर सकते हैं. अदरक के ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है, खासकर उन लोगों में जो पहले से ही खून को पतला करने वाली दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं.

दस्त

बहुत अधिक अदरक खाने से कभी-कभी रेचक प्रभाव हो सकता है, जो बार-बार मल त्याग और दस्त का कारण बनता है.ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक में मल त्याग को आसान बनाने और पाचन तंत्र को उत्तेजित करने की शक्ति होती है.

सीने में जलन

अदरक को आमतौर पर सीने में जलन और अपच के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों में इसके अत्यधिक उपयोग से लक्षण बिगड़ सकते हैं. अदरक के मसालेदार गुण फूड पाइप में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे सीने में दर्द या जलन हो सकती है.

एलर्जी

कुछ लोगों को अदरक से एलर्जी हो सकती है. बहुत ज्यादा अदरक खाने से आप एलर्जिक रिएक्शन के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो सकते हैं, जिससे सांस लेने में कठिनाई, सूजन, खुजली और त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं.अगर आपको अदरक से एलर्जी हो जाती है, तो तुरंत डॉक्टर की मदद लें.

लो ब्लड प्रेशर

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए अदरक फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि, अगर इसे ज्यादा मात्रा में खाया जाए, तो अदरक हाइपोटेंशन या लो ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है, खासकर जब अन्य बीपी कम करने वाली दवाओं के साथ प्रयोग इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Our channels

और पढ़ें