February 23, 2024 5:59 am

क्या जले हुए दूध को आप भी फेक देते है…..

सोशल संवाद /डेस्क : क्या आप भी किचन में दूध उबलने के लिए रखकर भूल जाते है और दूध जल जाता है, जलने के बाद फिर आप उस दूध को फेक देते. तो यह गलती भूल कर भी ना करे हम आपको जले हुए दूध के कुछ शानदार यूज बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आप भी इन्हें फेंकना छोड़ देगे और पैसों की बर्बादी से बच सकेंगे.

जले हुए दूध की रेसिपी: अक्सर महिलाएं गैस पर दूध रखकर भूल जाती हैं. घर के बिजी शेड्यूल में आप कितने भी सचेत क्यूं न हों, किचन में होने वाली ये छोटी-मोटी गलतियां एक आम बात होती हैं. ऐसे में अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि दूध को फेंकना ही अब एक रास्ता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि ऐसा नहीं है. जल जाने के बाद भी ये दूध आपके लिए बड़े काम का साबित हो सकता है. इसकी मदद से आप कई चीजें तैयार कर सकती हैं. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं इनके बारे में.

बना सकती हैं टेस्टी रबड़ी

आप गैस पर दूध उबालने के लिए रखें और वह जल जाए, तो टेंशन मत लीजिए. आप इस दूध की मदद से टेस्टी रबड़ी तैयार कर सकती हैं. इसके लिए आपको तले में जली खुरचन को छोड़कर बाकी दूध को अलग निकाल लेना है. अब मीडियम आंच इसे तबतक चलाते हुए पकाना है, जबतक ये गाढ़ा न हो जाए। इसमें चीनी, केसर, इलायची पाउडर और केवड़े का पानी डालकर आप इसे ठीक तरह से पका लें और इसे फ्रिज में ठंडा करके खाएं. यकीन मानिए ये रबड़ी काफी स्वादिष्ट होगी. केवड़े का पानी डालने से इसमें जले की महक नहीं आएगी.

बेकिंग में यूज करें

जले हुए दूध को आप बेकिंग में इस्तेमाल कर सकती हैं. यानी आप इसकी मदद से ब्रेड, केक, कुकीज आदि तैयार कर सकती हैं. इसके लिए आपको इसकी जली हुई खुरचन को छोड़कर बाकी का दूध अपने इस्तेमाल में लेना है. इसे मिठाई बनाने के लिए कंडेन्स्ड मिल्क के रूप में इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसे लगातार चलाते हुए एक अलग बर्तन में थोड़ा मिल्क पाउडर और रोज वॉटर डालकर भी पका सकती हैं. इससे इसमें से आने वाली जले की महक से भी छुटकारा मिल जाएगा.

चॉकलेट शेक या कॉफी

आप इस जले हुए दूध की मदद से चॉकलेट या कॉफी भी तैयार कर सकते हैं. चूंकि ये चीजें वैसे ही टेस्ट में स्ट्रॉन्ग होती हैं, ऐसे में इस दूध को आप इस इस्तेमाल में भी ले सकते हैं. इसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर भी आप इसका कड़वापन कम कर सकते हैं. इसके आलावा इसकी मदद से आप चॉकलेट पुडिंग भी तैयार कर सकते हैं.

Our channels

और पढ़ें