April 24, 2024 12:04 pm
Srinath University Adv (1)

विकास कार्यों को न देखें राजनीतिक चश्मे से-सरयू राय

Xavier Public School april

सोशल संवाद/ जमशेदपुर: जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने गुरुवार को कहा कि विकास कार्यों को राजनीतिक चश्मे से देखने के बदले जनहित के दृष्टिकोण से देखना चाहिए। आज माननीय मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन बालीगुमा में डेयरी प्लांट का शिलान्यास करने आ रहे हैं। उन्हें स्मरण होगा कि इस प्लांट का शिलान्यास पहले दो बार हो चुका है। एक बार 2010 में तत्कालीन कृषि मंत्री द्वारा और 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा।

राय ने कहाः मुझे अच्छी तरह स्मरण है कि 2016 में मैं जमशेदपुर पश्चिमी क्षेत्र से विधायक था। जिस क्षेत्र में यह डेयरी प्लांट स्थापित हो रहा है, वह जमशेदपुर पश्चिमी का ही हिस्सा है। उस समय मैं तत्कालीन सरकार में मंत्री भी था। 2016 में इस प्लांट के दोबारा शिलान्यास के पक्ष में मैं नहीं था। मैं चाहता था कि पूर्व में जब इस प्लांट के लिए जमीन चिन्हित हो गई है, निधि का प्रावधान भी हो गया है तो इसका काम तेजी से सुरू किया जाए, इसे पूरा किया जाए और शिलान्यास करने के बदले इसका उद्घाटन किया जाए।

राय ने कहा कि अभी भी मैं इसी मत का हूं। इसलिए माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा इस डेयरी प्लांट का शिलान्यास (जो तीसरी बार हो रहा है) करना मुझे उचित नहीं लग रहा है। माननीय मुख्यमंत्री जी को पूर्व में किये गए शिलान्यास के शिलापटों को भी प्लांट के परिसर में स्थान देना चाहिए और शिलान्यास करने की जगह आज से उन्हें कार्य का आरंभ कर देना चाहिए ताकि जनता को भरोसा हो जाए कि यह डेयरी प्लांट बन कर खड़ा हो जाएगा। अन्यथा लोग यही सोचेंगे कि अगली बार मुख्यमंत्री बदले तो फिर इसका चौथी बार शिलान्यास होगा। चूंकि दो-चार दिनों में लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा होने वाली है, देश भर में आचार संहिता लगने वाली है, इसलिए भी जनता के मन में यही भाव आएगा कि इस प्लांट का तीसरा शिलान्यास चुनावी नजरिये से किया जा रहा है। यानी, इस तीसरे शिलान्यास को विकास योजनाओं का राजनीतिकरण करना माना जाएगा। यही वजह है कि मैंने इस कार्यक्रम में जाना उचित नहीं समझा।

राय ने कहाः मैं माननीय मुख्यमंत्री जी से अनुरोध करता हूं कि अब वे इस प्लांट का तीसरा शिलान्यास न करें बल्कि पूर्व के दो शिलान्यासों के शिलापटों को ही शिलान्यास मान कर आज कार्य आरंभ का शिलापट वहां लगवाएं। आज इस प्लांट का कार्य आरंभ हो जाता है तो जनता को भरोसा होगा कि अगले वित्तीय वर्ष में यह डेयरी प्लांट चालू हो जाएगा।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी