July 12, 2024 4:31 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

गर्मी में लोड बढ़ने से हांफने लगा विद्युत विभाग

सोशल संवाद/जमशेदपुर : लगातार करीब एक सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी के कारण जिले में आम और खास लोगों के साथ पशु पक्षी के भी हाल बेहाल हैं. सुबह नौ बजे के बाद से ही लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है. इधर, शहर से लेकर गांव तक गर्मी की वजह से एसी, कूलर पंखे आदि का लोड बढऩे से विद्युत व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गयी है. कहीं अत्यधिक लोड से ट्रांसफार्मर जल जा रहा है, तो कहीं केबल पंचर हो रहा है, कुछ जगहों पर इंसुलेटर खराब होने की शिकायत आ रही है. स्थिति यह है कि गर्मी में अत्यधिक लोड बढऩे से एक तरह से विद्युत विभाग हांफ रहा है.

विभाग के कर्मी दिन-रात फॉल्ट दूर करने में समय बीता रहे हैं, पर सभी समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है. विभाग के अनुसार, मई माह में अब तक कई ट्रांसफार्मर जल चुके हैं, जिन्हें बदल दिया गया. जानकारी के अनुसार, जून माह आने से पहले ही गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखा कर लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. चढ़ते पारे की वजह से न दिन में चैन है और न रात में सुकून मिल रहा है. रात भर लोग करवट बदलते समय काट रहे हैं. विद्युत आपूर्ति व्यवस्था का हाल यह है कि गांव की तो छोड़िये, शहरी क्षेत्र में आठ से 10 घंटे भी विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही है.

इन्वर्टर और मोबाइल आदि भी चार्ज नहीं हो पर रहे हैं. विद्युत व्यवस्था चरमराने से व्यावसायिक गतिविधियां भी प्रभावित हो रही हैं. आइसक्रीम और शीतलपेय भी लोगों को पूरी तरह से ठंडा नहीं मिल पा रहा है. इसकी मुख्य वजह लगातार विद्युत आपूर्ति नहीं होना है. जमशेदपुर में गुरुवार को अधिकतम पारा 42.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया़ तापमान में बढ़ोतरी से लोग दिन भर गर्मी का अहसास कर रहे हैं. गर्मी से आने वाले कुछ दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं है.
लोकल फॉल्ट से बढ़ी परेशानी : महाप्रबंधक
इस संंबंध में जेबीवीएनएल के जमशेदपुर महाप्रबंधक श्रवण कुमार ने बताया कि बीते दो-तीन दिनों में लोकल फॉल्ट बढ़ा है. अत्यधिक गर्मी ेके कारण लोग एसी का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं. इससे केबुल के साथ ही ट्रांसफरमर पर लोड बढ़ जा रहा है. इससे केबुल जलने तथा ट्रांसफरमर जल रहा है. उन्होंने बताया कि लोग अपने घर का लोड बढ़ाने के लिए अप्लाई नही करते है.
जले 6 ट्रांसफरमर को बदला गया
श्रवण कुमार ने बताया कि मानगो-जमशेदपुर में 6 ट्रांसफरमर जल गये थे. जिसे आज गुरुवार को बदल दिये गये. स्थिति सभी समान्य हो रहे हैं. कोल्हान में कुल 590 मेगा वाट ऑल टाईम हाई बिजली मिल रही है.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी