जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में पहली बार पत्रकारिता और जनसंचार विभाग की छात्राओं के द्वारा बनाई गई फिल्म की प्रदर्शनी हुई

सोशल संवाद/जमशेदपुर : जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय के पत्रकारिता और जनसंचार विभाग ने गर्व से अपने प्रतिभाशाली तीसरे वर्ष के छात्रों द्वारा तैयार की गई विचारोत्तेजक फिल्मों का एक आकर्षक प्रदर्शन प्रस्तुत किया। जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय की कुलपति अंजलि गुप्ता ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री के कारण बच्चे स्क्रीन पर आने वाली समस्याओं से अवगत हैं।

ये प्रभावशाली फिल्में गरीबी, ‘आसरा’ (वृद्धाश्रम), एक स्नातक की यात्रा और कैंसर जागरूकता जैसे महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालती हैं। विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित स्क्रीनिंग कार्यक्रम में दर्शकों की भारी भीड़ देखी गई, क्योंकि छात्रों की फिल्में आज समाज के सामने आने वाली गंभीर चुनौतियों से गहराई से जुड़ी हुई थीं। प्रत्येक फिल्म ने छात्रों की सहानुभूति और संबंधित विषयों से जुड़ी जटिलताओं की समझ को खूबसूरती से चित्रित किया। जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की supervision शालिनी प्रसाद की उपस्थिति से शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोगात्मक भावना और मजबूत हुई। शालिनी प्रसाद ने कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और छात्रों को उनके पूरे प्रोजेक्ट और फिल्म-निर्माण यात्रा में सक्रिय रूप से समर्थन दिया।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शित फिल्में इन युवा दिमागों के लिए अपनी दृष्टि, रचनात्मकता और सामाजिक चेतना को व्यक्त करने के लिए एक शक्तिशाली माध्यम के रूप में काम करती हैं। हमारे समुदायों को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करके, छात्रों ने सकारात्मक बदलाव और जागरूकता की वकालत करने के लिए फिल्म के माध्यम का उपयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की प्रमुख  शालिनी प्रसाद (विभागाध्यक्ष का नाम) ने छात्रों की उपलब्धियों और व्यापक भलाई के लिए अपने कौशल का उपयोग करने के प्रति उनके समर्पण पर अत्यधिक गर्व व्यक्त किया। उन्होंने निमंत्रण को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करने और अपने बहुमूल्य इनपुट प्रदान करने के लिए राहुल अमीन के प्रति भी अपना आभार व्यक्त किया। यह कार्यक्रम प्रेरणा और आशा की भावना के साथ संपन्न हुआ, क्योंकि विश्वविद्यालय एक गतिशील शैक्षणिक माहौल का पोषण करना जारी रखता है जो अपने छात्रों को समाज में सार्थक योगदान देने के लिए सशक्त बनाता है।

शिक्षा के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने की दृष्टि से स्थापित जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय, विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है। पत्रकारिता और जनसंचार विभाग विश्वविद्यालय के अग्रणी विभागों में से एक है, जो व्यापक मीडिया ज्ञान और नैतिक प्रथाओं से लैस भविष्य के पेशेवरों को बढ़ावा देता है।

Sanjana Bhardwaj
Published by
Sanjana Bhardwaj

Recent Posts

  • Don't Click This Category

चुनावी बॉन्ड योजना : एसआईटी जांच की याचिका को सुप्रीम कोर्ट में जल्द सूचीबद्ध करने की मांग

सोशल संवाद/डेस्क : सुप्रीम कोर्ट से मंगलवार को दो गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) ने उनकी…

17 hours ago
  • Don't Click This Category

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में बदला मौसम, राजस्थान में 45 डिग्री पहुंचेगा पारा, केरल में अलर्ट

सोशल संवाद/डेस्क : देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया है. हिमाचल…

17 hours ago
  • Don't Click This Category

पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से किया तीसरी बार किया नामांकन

सोशल संवाद/डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Varanasi News) ने मंगलवार को तीसरी बार…

17 hours ago
  • समाचार

रामदेव-बालकृष्ण अवमानना केस पर फैसला सुरक्षित:वकील बोले- रामदेव ने योग के लिए बहुत कुछ किया

सोशल संवाद/डेस्क भ्रामक विज्ञापन केस में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को योग गुरु रामदेव, आचार्य…

19 hours ago
  • Don't Click This Category

सीबीएसई 10वी एवं 12वी परीक्षा का परिणाम घोषित; डी ए भी पब्लिक स्कूल बोलानी मे लड़कियों ने बाजी मारी

सोशल संवाद /बड़बिल (रिपोर्ट -संजय सिन्हा) : बोलानी टाउनशिप स्थित डी ए भी पब्लिक स्कूल…

22 hours ago
  • Don't Click This Category

दसवीं में राजनंदनी एवं 12वीं में आयुष कुमार बना स्कूल टॉपर जेवियर पब्लिक स्कूल, डोरकासाई

सोशल संवाद/जमशेदपुर : सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया गया।…

2 days ago