March 4, 2024 6:35 pm

गुजरात ने सूर्य नमस्कार कर बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड, PM मोदी ने कि तारीफ़

Advertise

सोशल संवाद / डेस्क : गुजरात में साल 2024 का स्वागत करते हुए  गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. जी हा गुजरात में नए साल के पहले दिन सोमवार को 108 स्थानों पर एक साथ 50 हजार से ज्यादा लोगों ने सूर्य नमस्कार कर गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसकी सराहना करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा कि राज्य ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ वर्ष 2024 का स्वागत किया. जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारी संस्कृति में 108 अंक का विशेष महत्व है. उन्होंने आगे कहा, “आयोजन स्थलों में प्रतिष्ठित मोढेरा सूर्य मंदिर भी शामिल है, जहां कई लोग शामिल हुए.यह वास्तव में योग और हमारी सांस्कृतिक विरासत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का सच्चा प्रमाण है. मैं आप सभी से भी आग्रह करता हूं कि सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. फायदे बहुत हैं.”

यह भी पढ़े : आखिर किसने डिजाईन किया अयोध्या का राम मंदिर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस उपलब्धि की सराहना की. शाह ने ‘एक्स’ पर गुजरात में सूर्य नमस्कर करते हुए लोगों की कुछ तस्वीरें भी साझा कीं. उन्होंने कहा, “हमारी संस्कृति ही हमारा गौरव है. 

मोढेरा का सूर्य मंदिर गुजरात के पाटन से 30 किलोमीटर दक्षिण में मोढिरा गांव में स्थित है. इसी मंदिर में नए साल की सुबह के मौके पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में हुआ, जिसमें भारी तादात में लोगों ने हिस्सा लिया और एक विश्व रिकॉर्ड बनाया. इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष सांघवी भी शामिल हुए.

Our channels

और पढ़ें