March 4, 2024 5:30 pm

घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें | How can I improve my natural curls

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : घुंघराले बाल वाक्य दिखने में बेहद खूबसूरत लगते है , लेकिन इनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल है,अगर इन्हे ठीक से ना संभाला जाए तो बाल और उलझे हुए नज़र आने लगते है,और ऐसे में बाल टूटने भी लगते है कर्ली बालों को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है। वरना सिर पर बाल चिड़ियां के घोसले की तरह दिखते हैं। कर्ली हेयर काफी जल्द रूखे हो जाते हैं, जिससे वह बेजान और अजीब नजर आने लगते है | कर्ली हेयर पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम करे।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के मुताबिक कर्ली हेयर को अगर आप खूबसूरत और शाइनी रखना चाहते हैं तो कुछ खास टिप्स को अपनाएं। बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए बालों के शैंपू से लेकर उसके ऑयल तक का इस्तेमाल बेहद सोच-विचार कर करे । आइए जानते हैं कि कर्ली हेयर की देखभाल कैसे करें कि वो बेहद खूबसूरत और स्टाइलिश और खूबसूरत दिखें।

हर रोज़ बाल वॉश ना करें

अगर आपके बाल कर्ली हैं तो आप रोज़ बालों को वॉश ना करें। जरूरत पड़ने पर ही अपने बाल धोएं। घुंघराले बालों को बार-बार धोने से वो रूखे, हो जाते हैं और उन्हें संभालना मुश्किल हो सकता है। मोटे,घुंघराले बालों को रोजाना या हफ्ते में दो बार वॉश करने की जरूरत नहीं होती। बालों और स्कैल्प की अच्छी सेहत के लिए बालों को सप्ताह में सिर्फ एक बार वॉश करें। यदि आपके बाल लंबे या घने हैं तो बालों को नुकसान से बचाने के लिए इसे दो भागों में धोएं।

मॉइश्चराइजिंग शैंपू इस्तेमाल करे

घुंघराले बाल ड्राई होते हैं और जल्दी टूटते हैं इसलिए आप मॉइश्चराइजिंग शैंपू का ही इस्तेमाल करें। अगर आप अपने बालों को जैल, तेल, क्रीम या पोमाडेस से स्टाइल करते हैं, तो मॉइस्चराइजिंग शैम्पू से पहले clarifying shampoo का इस्तेमाल करें। रोज़ाना नहाते समय बालों को भिगोए नहीं बल्कि बालों पर शॉवर कैप का उपयोग करें।

ये भी पढे :घी खाने के क्या फायदे है | What are the benefits of eating ghee

शैंपू के बाद कंडीशनर लगाएं

कर्ली हेयर को मॉइश्चराइज़ रखें। घुंघराले बाल दूसरे टाइप के बालों की तुलना में अधिक शुष्क होते हैं। बालों को मॉइश्चराइज रखने के लिए बालों पर कंडीशनर लगाएं। बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाएं, फिर अपने बालों पर सिरम लगाएं। याद रखें कि ऐसे कंडीशनर का चुनाव करें जिसमें आर्गन ऑयल, ग्लिसरीन, या सेटिल या स्टीयरिल अल्कोहल जैसे फैटी अल्कोहल तत्व शामिल हों।

ठंडे पानी से ही बाल धोएं

गर्म पानी बालों से उनका प्राकृतिक तेल और सीबम छीन लेता है। गर्म पानी से बालों के पोर्स भी खुल जाते हैं जिससे बाल ज्यादा टूटने लगते हैं। ठंडे पानी से आपके बाल टूटेंगे नहीं और बालों में तेल भी बना रहेगा।

सोते समय बालों की देखभाल करें

सोते समय अपने बालों की देखभाल करें। आप सोने से पहले अपने बालों की ढीली पोनीटेल या ढीली चोटी बांध सकती हैं ताकि आपके कर्ल उलझे नहीं। बाल बांधने से तकिए के कवर के साथ घर्षण कम होता जिससे बाल घुंघराले हो सकते हैं और आसानी से झड़ सकते हैं।

शैम्पू से पहले लगाएं हेयर मास्क

शैम्पू के दौरान ही नहीं, उससे पहले भी आपको अपने बालों का खास ख्याल रखना जरूरी है। बाल धोने से पहले रात को बालों की अच्छी तरह ऑयलिंग करें। आपके बालों के लिए जैतून का तेल और नारियल का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर इस्तेमाल करना सबसे अधिक फायदेमंद होगा। शैम्पू से एक घण्टे पहले बालों में हेयर मास्क लगाएं। आपको बालों के लिए हेयर मास्क कैसे बनाना है, यह हम बताते हैं।

बालो को धूप से बचाएं

अगर आपके बाल कर्ली हैं तो उन्हें धूप से बचाएं। गर्मी और सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें घुंघराले बालों को ड्राई बना सकती हैं। अपने कर्लों बालों की हिफ़ाजत के लिए बालों को मॉइश्चराइज रखें।

 

 

 

Our channels

और पढ़ें