February 27, 2024 4:57 pm

Instagram से कैसे कमाए पैसे,एक छोटी सी ट्रिक कर देती है मालामाल

Instagram

सोशल संवाद/डेस्क : Instagram पर रील्स आजकल सबको देखना पसंद है. आपको फोन की तरफ देखकर कोई अकेला बैठा शख्स मुस्कुराता मिल जाए तो बहुत हद तक संभव है कि वो रील्स ही देख रहा हो. लेकिन, रील्स अब केवल एंटरटेनमेंट का जरिया नहीं रह गए हैं. अब इनसे कमाई भी की जा रही है. कमाई वो भी थोड़ी-बहुत नहीं बल्कि लाखों में तक हो सकती है. आइए जानते हैं कि कैसे बतौर इन्फ्लुएंसर इंस्टाग्राम से कमाई की जा सकती है.

यह भी पढ़े : मोटोरोला के फोल्डेबल फोन्स पर मिल रहा बम्पर ऑफर; खरीदने को दौड़ पड़े लोग

इंस्टाग्राम से कमाने के तरीके जानने के लिए हमने लखनऊ बेस्ड इन्फ्लुएंसर विवेक गुप्ता से बात की. विवेक इंस्टाग्राम पर UP Tadka नाम से पेज चलाते हैं. इनके पेज पर 163K फॉलोअर्स से हैं. अपने पेज ये लखनऊ और UP बेस्ड कंटेंट पोस्ट करते हैं. इनके पेज पर यूजर्स को फूड, कल्चर, इवेंट्स और ट्रैवल जैसे कंटेंट्स आपको देखने को मिल जाएंगे.

इंस्टाग्राम से कमाई के मामले में विवेक कहते हैं कि पहले आपको ऑडियंस बेस बनाना होगा. इसके लिए कंटेंट में क्वालिटी लानी होगी और लगातार कंटेंट बनाना होगा. ये भी तय करना होगा कि आप किस टॉपिक या सब्जेक्ट पर लगातार कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं. किसमें आपकी दिलचस्पी है. क्योंकि, एक टारगेड ऑडियंस के हिसाब से ही उनके बीच आपकी पहचान बनती है और आपका पेज भी उन्हीं लोगों के बीच ज्यादा मशहूर होता है.

विवेक अपने बारे में बताते हैं कि वो अपना कंटेंट iPhone से शूट करते हैं और साथ ही कुछ माइक्स का इस्तेमाल करते हैं. यानी एक अच्छे फोन और बजट माइक्स के जरिए ही बतौर इन्फ्लुएंसर अपने जर्नी की शुरुआत की जा सकती है. बाद में अच्छे कैमरे और स्टूडियो पर भी शिफ्ट हुआ जा सकता है.

Our channels

और पढ़ें