जमशेदपुर दुर्गा पूजा केंद्रीय समिति की बैठक वरीय पुलिस अधीक्षक के साथ संपन्न हुई

सोशल संवाद/डेस्क : जमशेदपुर दुर्गा पूजा केंद्रीय समिति की बैठक वरीय पुलिस अधीक्षक महोदय के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन के साथ हुई.सर्वप्रथम समिति के अध्यक्ष अचिंतम गुप्ता के द्वारा पुष्प गुच्छ देकर वरिय पुलिस अधीक्षक महोदय को समिति की ओर से अभिनंदन किया इस वर्ष होने वाले पूजा की तैयारी के बारे में विस्तृत चर्चा की गई. यह तय हुआ कि शहर में इस वर्ष 24 अक्टूबर को मां दुर्गा की शोभा यात्रा निकाली जाएगी समिति की ओर से आने वाले दिनों में जोनल बैठकों के बारे में समिति के महासचिव आशुतोष सिंह ने जानकारी प्रदान की जोनल बैठक की अहमियत पर चर्चा हुई क्योंकि इसी बैठक में पूजा समितियां के द्वारा आने वाले समस्याओं पर चर्चा होती है और जिला प्रशासन पहले से ही इन समस्याओं का निदान कर सफल आयोजन में अपनी भूमिका निभाते हैं.

समिति के द्वारा आग्रह किया गया की विसर्जन घाटों की संख्या को बढ़ाने पर विचार किया जाए और सभी घाटों पर पिछले वर्ष की तुलना में और भी बेहतर व्यवस्था प्रदान कराया जाए समिति के सचिव रामबाबू सिंह जी के द्वारा पूजा समितियों को नई लाइसेंस निर्गत करने का भी आग्रह किया गया जो कि विगत कई वर्षों से बंद है. कुछ समितियां ने अपने विसजन रूट में बदलाव करवाने का आग्रह केंद्रीय समिति से किया था. जिस पर प्रशासन के साथ विस्तृत चर्चा की गई शहर में ट्रैफिक व्यवस्था एवं पूजा स्थल पर होने वाले पार्किंग स्थल पर भी चर्चाएं की गई.

पंडाल के आसपास पंडाल तक पहुंचने में ऐसी व्यवस्था का निर्धारण करना है कि किसी भी विषम परिस्थिति में फायर ब्रिगेड की गाड़ी एवं एंबुलेंस का पहुंचाना पंडाल तक सरल हो, सीसीटीवी कैमरा तो पूजा पंडाल के द्वारा लगाए ही जाते हैं उसे जारी रखा जाए. बिजली आपूर्ति के संबंध में वैकल्पिक व्यवस्थाएं जैसे कि जनरेटर चालक अथवा जो भी इलेक्ट्रीशियन हो वे अपना नंबर लोकल थाना अथवा पूजा पंडाल के सामने जरूर लगाए , ताकि बिजली आपूर्ति बाधित होने पर उनसे तुरंत संपर्क किया जा सके और किसी भी अनहोनी घटना से लोगों को बचाया जा सके.

पंडाल के निर्माण स्थल के आसपास किसी भी प्रकार के खाने पीने की चीजों के बनाने का स्टाल ना लगे क्योंकि उनसे निकलने वाली आग की एक चिंगारी भयावह  स्थिति उत्पन्न करा सकती है. पुष्पांजलि अथवा आरती के समय पूजा पंडाल के वॉलिंटियरों को काफी  मुस्तैद रहने  की आवश्यकता है क्योंकि उस समय महिलाओं का ध्यान पूजा पर रहता  है और असामाजिक तत्वों के द्वारा इसी समय  अप्रिय घटनाओं का अंजाम दिया जाता है.

इस बैठक में मुख्य रूप से सहायक पुलिस अधीक्षक सुमित अग्रवाल , पुलिस उपाधीक्षक अनिमेष गुप्ता, समिति के अध्यक्ष श्री अचिंताम गुप्ता, कार्यकारी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह महासचिव आशुतोष सिंह सचिव रामबाबू सिंह,  कोषाध्यक्ष नंद जी सिंह,उपाध्यक्ष अशोक सिन्हा, गौतम प्रसाद, सामंतो कुमार, देवाशीष ना हा, राजेश राय,परमात्मानंद मिश्रा, हरि मुखी, ओमियो ओझा, नंदलाल सिंह, प्रदीप दास, मनीष कुमार,  शंभू मुखी, राघवेंद्र मिश्रा , जितेंद्र कुमार, शिव शंकर सिंह मुख्य रूप से मौजूद थे.

Sanjana Bhardwaj
Published by
Sanjana Bhardwaj

Recent Posts

  • समाचार

झामुमो छोड़ आजसू मे शामिल हुए सैकड़ो, पूर्व मंत्री सहिस ने दिलाई सदस्य्ता

सोशल संवाद/जमशेदपुर : टेल्को स्थित हाई स्काई होटल मे एक मिलन समारोह का आयोजन जिला…

53 mins ago
  • Don't Click This Category

पीएम मोदी के पास ना घर है ना गाड़ी, जानिए कितनी है संपत्ति

सोशल संवाद/डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन…

1 hour ago
  • Don't Click This Category

असम राइफल्स के तीन जवान नदी में डूबे, EVM जमा करने के बाद गए थे स्नान करने

सोशल संवाद/डेस्क : चुनाव ड्यूटी में तैनात जवान के साथ बड़ी घटना हो गयी। गंगा…

1 hour ago
  • Don't Click This Category

जोड़ा पुलिस एवं समाजिक संगठन आसारो द्वार फाउंडेशन के प्रयास के बाद घर से भटक कर जोड़ा क्षेत्र आऐ बच्चों को परिजनों से मिलाय गया

सोशल संवाद /बड़बिल (रिपोर्ट -संजय सिन्हा ) : जोडा़ थाना क्षेत्र मे बीते सोमवार संध्या…

3 hours ago
  • Don't Click This Category

चंदूका हाई टेक प्रकरण में लिए गए संज्ञान को झारखंड उच्च न्यायालय ने निरस्त किया

सोशल संवाद/जमशेदपुर : झारखण्ड हाई कोर्ट ने मेसर्स चंदूका हाई टेक स्टील प्राइवेट लिमिटेड प्रकरण…

3 hours ago
  • Don't Click This Category

सांसद बिद्युत बरण महतो ने आजसू नेता चंद्रगुप्त सिंह के आवास पर होने वाले लोकसभा चुनाव पर की चर्चा

सोशल संवाद/डेस्क : सांसद सह भाजपा प्रत्याशी बिद्युत बरण महतो ने एनडीए घटक दल के…

3 hours ago