April 18, 2024 7:34 pm
Srinath University Adv (1)

बिष्टुपुर गोपाल मैदान में स्वदेशी मेला 13-21 मार्च तक आयोजित जमशेदपुर के सांसद और विधायक करेंगे उदघाटन

Xavier Public School april

सोशल संवाद/जमशेदपुर: जमशेदपुर का प्रतिष्ठित स्वदेशी मेला 13-21 मार्च तक गोपाल मैदान बिष्टुपुर में आयोजित होने जा रहा है. इसके लिए मंगलवार को प्रेम कॉन्फेंस की गयी. जहां बताया गया कि शहर का 17वां मेला है, जिसमें झारखंड सहित पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात, बिहार, असम सहित कई राज्यों से स्टॉल धारकों की सहभागिता होगी. इस मेले में विभिन्न क्षेत्रों से जैसे हैंडीक्राफ्ट, लघु एवं कुटीर उद्योग के उत्पाद एजुकेशन, रियल स्टेट, ऑटो इंडस्ट्रीज, टेक्सटाइल, हैंडलूम, एफएमसीजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, हेल्थ, फर्नीचर, सामाजिक क्षेत्र के लगभग 290 स्टॉल्स देखने को मिलेंगे. मेले में शहरवासियों के लिए आकर्षक फूड स्टॉल एवं बच्चों के लिए झूलों का भी प्रावधान किया गया है. मेले का विधिवत उद्घाटन समारोह 13 मार्च (बुधवार) की संध्या 5 बजे होगा, जिसमें बतौर अतिथि जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो और पूर्व मंत्री एवं विधायक सरयू राय सहित कुछ अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति रहेगी. मेला प्रतिदिन प्रातः11 बजे से रात्रि के 10.00 बजे तक रहेगा. प्रति वर्ष के भांति इस वर्ष भी मेला में प्रवेश निःशुल्क रहेगा.

मेले में प्रतिदिन हर वर्ग के लिए प्रतियोगिता जैसे सीट एंड ड्रॉ, विचार पिच प्रतियोगिता, योग प्रतियोगिता, महापुरुषों की वेशभूषा, भारत को जानो पर क्विज रंगोली एवं योग प्रतियोगिता के साथ-साथ विभिन्न विषयों जैसे परिवार-समाज एवं राष्ट्र निर्माण में वरिष्ठ नागरिकों की भूमिका, चुनाव में नव/युवा मतदाताओं की भूमिका, स्टार्टअप टॉक, नई शिक्षा नीति, दहेज प्रथा एवं घरेलू हिंसा मुक्त समाज, स्वास्थ्य पर परिचर्चा, आदि विभिन्न विषयों पर संगोष्ठी का आयोजन होगा. मेला का मुख्य आकर्षण प्रतिदिन का सांस्कृतिक संध्या होगा जिसमें स्थानीय कलाकारों द्वारा छऊ नृत्य, विभिन्न राज्यों के लोक नृत्य, कवि सम्मेलन, जादू गीत एवं गजल का आयोजन होगा. इस वर्ष शहर में नए प्रतिभागियों की खोज हेतु सांस्कृ तिक संध्या में गीत एवं नृत्य के लिए खुला मंच का आयोजन किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य जमशेदपुर के उभरते हुए कलाकारों को जनता के बीच में लाना है. भारतीय नए उत्पाद एवं सेवाओं के संस्थान को लॉन्च करने हेतु मेले में विशेष व्यवस्था की गयी है. इस बार मेले का मुख्य आकर्षण रविवार, 17 मार्च को संध्या 7.00 बजे से होने वाला कवि सम्मेलन होगा, जिसमें राष्ट्रीय स्तर के कवि शामिल होंगे. प्रेस वार्ता में स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य मनोज कुमार सिंह, सीबीएमडी के निदेशक जेकेएम राजू, निदेशक मंजू ठाकुर, स्वदेशी जागरण मंच के विभाग संयोजक राजकुमार साह, विभाग के सह संयोजक अमित मिश्रा, जिला संयोजिका राजपति देवी के अलावा अन्य शामिल रहे.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी