February 24, 2024 6:30 pm

जाने बच्चो में डायबिटीज के लक्षण

सोशल संवाद /डेस्क : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है. यह दुनियाभर में लाखो लगों को प्रभावित करता है.जिसमे बच्चे भी शामिल है. बच्चे में नजर आने वाले डायबिटीज के लक्षणों पर ध्यान दे और जल्द से जल्द डॉक्टर से इलाज करवाये. दवाओं के अलावा कुछ योग और व्यायाम को भी अपनी रुटीन में जरुर शामिल करे.

तो आइये जानते है डायबिटीज लक्षणों के बारे में:-  

वजन कम होना

अगर आपके बच्चे का वजन अचानक से कम होने लगे, तो यह डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है. बिना किसी कारण के वजन कम होना, डायबिटीज का एक लक्षण होता है. हालांकि, यह लक्षण टाइप-1 डायबिटीज में ज्यादा देखने को मिलता है, लेकिन टाइप-2 डायबिटीज में भी वजन कम हो सकता है.

थकान

बच्चा अगर जल्दी थक जा रहा है या हमेशा थका हुआ ही महसूस करता है, तो यह डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है. बिना किसी शारीरिक मेहनत के थकान होना सामान्य बात नहीं है. इसलिए अगर आपके बच्चे में यह संकेत नजर आ रहे हैं, तो सावधान हो जाइए.

ज्यादा प्यास लगना

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से ज्यादा प्यास लगने की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आपके बच्चे ने अचानक से जरूरत से ज्यादा पानी पीना शुरू कर दिया है या उसे बार-बार प्यास लगती रहती है, तो यह डायबिटीज की तरफ इशारा हो सकता है.

अधिक भूख लगना

अगर आपके बच्चे को बार-बार भूख लग रही है, तो यह एक समस्या का विषय हो सकता है. डायबिटीज के लक्षणों में यह भी शामिल है कि भरपेट खाना खाने के बाद भी बच्चे को भूख लगती रहती है.

बार-बार यूरिनेट करना

ब्लड शुगर बढ़ने की वजह से बार-बार प्यास लगती है, जिस कारण से अधिक यूरिनेट करना पड़ता है. बच्चों के साथ-साथ कई बार, टॉयलेट ट्रेंड होने के बावजूद, सोते वक्त बिस्तर बिस्तर गीला करने की भी समस्या हो सकती है.

मूड में बदलाव

बच्चों के मूड में अचानक बदलाव आन, जैसे चिड़चिड़ापन, बार-बार रोना, गुस्सा आना आदि नजर आए, तो यह भी डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है.

अगर आपके बच्चे में इनमें से कोई एक या अधिक संकेत नजर आए तो, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Our channels

और पढ़ें