ऑफबीट

जाने काले चावल खान ने के फायदे

सोशल संवाद/डेस्क : लोगों को सफेद चावल खाना पसंद है.चावल कई किस्म के होते है, लेकिन उन्ही मे से एक काले चावल है.जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसका सेवन करने से nutritious मिलता है.

इसका उत्पादन चीन, श्रीलंका और भारत जैसे कई देशों में होता है. इसके अलावा, इसमें प्रोटीन, विटामिन और आयरन जैसे अनेक पोषक मौजूद होते हैं, चावल कई लोगों का पसंदीदा अनाज है. जिसके बिना लोगों का खाना अधूरा रहता है.खासकर दक्षिण भारत में चावल को बड़े चाव से खाया जाता है.हालांकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.ऐसे में लोग इन दिनों सफेद चावल को ब्लैक राइस (Black Rice Benefits) से रिप्लेस करने लगे हैं.

तो आइए जानते हैं काले चावल खान के फायदे:-

Black Rice Benefits: चावल भारतीय खानपान का एक अहम हिस्सा है, जिसके बिना कई लोगों का खाना अधूरा रहता है. खासकर दक्षिण भारतीय खानपान का यह एक अहम हिस्सा होता है. कई लोगों को चावल इतने पसंद होते हैं कि यह सुबह-शाम इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं. हालांकि, ज्यादा मात्रा में चावल खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकते हैं. ऐसे में आमतौर पर खाए जाने वाले सफेद चावल को लोग ब्लैक चावल से रिप्लेस कर रहे हैं.

पिछले कुछ समय से ब्लैक राइस काफी ज्यादा ट्रेंड में हैं. पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से कई लोग इन दिनों काले चावल खाना पसंद कर रहे हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो सफेद चावल को ब्लैक राइस से रिप्लेस करने का विचार बना रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे काले चावल खाने के कुछ हैरान करने वाले फायदों के बारे में:-

ग्लूटेन फ्री

अगर आर ग्लूटेन फ्री डाइट फॉलो करते हैं, तो ब्लैक राइस आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है. आमतौर पर सीलिएक डिजीज से पीड़ित लोग ग्लूटेन से परहेज करते हैं, क्योंकि यह छोटी आंत को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में ग्लूटेन फ्री डाइट के लिए ब्लैक राइस एक पौष्टिक विकल्प है.

वजन कम करने में सहायक

काले चावल में प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.काले चावल में मौजूद फाइबर और प्रोटीन लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं, जिससे आपकी क्रेविंग्स कम होती है और आपको ज्यादा खाने से बचने में मदद मिलती है.

कैंसर से बचाए

काले चावल को अपना बैंगनी रंग एंथोसायनिन से मिलता है, जो फ्लेवोनोइड पौधों का एक समूह है. कुछ शोध के अनुसार, एंथोसायनिन में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर विरोधी गुण होते हैं. ऐसे में काले चावल खाने से कैंसर का खतरा कम होता है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ब्लैक राइस में एंटीऑक्सीडेंट की भारी मात्रा पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से सेल्स की रक्षा करते हैं.कम लोकप्रिय होने के बावजूद, काले चावल में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

पोषक तत्वों का पावरहाउस

अन्य प्रकार के चावल की तुलना में, काले चावल में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन भी पाया जाता है.

Sanjana Bhardwaj
Published by
Sanjana Bhardwaj

Recent Posts

  • समाचार

नामांकन के अंतिम दिन पवन सिंह की माँ ने भी भरा पर्चा, बड़ा सस्पेंस

सोशल संवाद / डेस्क : भोजपुरी गायक व अभिनेता पवन सिंह की मां प्रतिमा देवी…

4 hours ago
  • समाचार

Jharkhand Weather : इन जिलों में 18 और 19 मई को चलेगी लू

सोशल संवाद / डेस्क :  झारखंड के अधिकांश जिलों में तापमान में उत्तरोत्तर बढ़ोतरी हो…

4 hours ago
  • समाचार

बंगाल गवर्नर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का दूसरा केस:जाने क्या है मामला

सोशल संवाद/डेस्क: बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ सेक्शुअल हैरेसमेंट का एक और…

5 hours ago
  • Don't Click This Category

अर्का जैन यूनिवर्सिटी ने एम्वेरसिटी, बेंगलुरु के साथ किया एमओयू, एलायड  हेल्थ केयर के तीन नये प्रोग्रॅम्स हो रहे शुरू

सोशल संवाद/जमशेदपुर : अर्का जैन यूनिवर्सिटी ने पिछले दिनों बेंगलुरु स्थित नवोन्मेषी शिक्षण संस्थान ‘एम्वेरसिटी’…

5 hours ago
  • समाचार

झामुमो छोड़ आजसू मे शामिल हुए सैकड़ो, पूर्व मंत्री सहिस ने दिलाई सदस्य्ता

सोशल संवाद/जमशेदपुर : टेल्को स्थित हाई स्काई होटल मे एक मिलन समारोह का आयोजन जिला…

6 hours ago
  • Don't Click This Category

पीएम मोदी के पास ना घर है ना गाड़ी, जानिए कितनी है संपत्ति

सोशल संवाद/डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन…

6 hours ago