February 24, 2024 6:13 pm

जाने वेट लॉस करने के उपाए

सोशल संवाद /डेस्क: इन दिनों हर कोई बढ़ते वजन से परेशान है. ऐसे में अपना वजन घटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते है. वर्कआउट से लेकर वॉकिंग,योगा तक लोग करते है. इसके अलावा हेल्दी  डाइट प्लान करना भी जरूरी है. ऐसे में आप कुछ जड़ वाली सब्जियां वेट लॉस करने में मदद करती है. आजकल ज्यादातर लोग फास्टफूड की तरफ आकर्षित होने लगे हैं, जिसकी वजह से वह कम उम्र में ही मोटापे का शिकार हो रहे हैं. मोटापा आज भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए भी एक गंभीर समस्या है.

तो आइए जानते हैं जड़ से वाली सब्जियों के बारे में:-

चुकंदर

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चुकंदर वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी जड़ वाली सब्जी है. वैसे तो इसे खून बढ़ाने के लिए खाया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद मिनरल तत्व हमारे वजन को कंट्रोल में रखने का काम करता है.

मूली

फाइबर और कम कैलोरी युक्त मूली हमारे पाचन तंत्र को व्यवस्थित रखने का काम करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मददगार साबित होती हैं.

गाजर

बीटा कैरोटीन युक्त गाजर आंखों की रेशनी बढ़ाने के साथ ही वजन कंट्रोल में सहायक होता है. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसे ताजे सलाद सूप या जूस के रूप में सेवन किया जा सकता है. इससे बनने वाला हलवा विंटर सीजन के बेस्ट स्वीट डिश होता है.

बंडा या तारो

उत्तर भारत में तारो को बंडा भी कहते हैं. ये स्टार्चयुक्त जड़ वाली सब्जी पेट को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन को कंट्रोल में रखने का काम करती है. इससे बनने वाले डिश को बहुत ही टेस्टी नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है.

शलगम

फाइबर से भरपूर शलगम कम कैलोरी वाली सब्जी है. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

शकरकंद

विटामिन्स, फाइबर और अनेक तरह के मिनरल तत्वों से भरपूर शकरकंद प्रकृति का दिया हुआ एक मीठा उत्पाद है. इसे उबालकर या रोस्ट करके खाया जा सकता है. ये हमारे शरीर में ब्लड शुगर को मेंटेन रखने का काम करता है. साथ ही वेट लॉस भी करता है.

Our channels

और पढ़ें