February 27, 2024 4:59 pm

पेरिस में आयोजित होने वाले ओलंपिक में भाग लेने के लिए जनजातीय समुदाय के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने हेतु हो रहा है मैराथन फॉर ट्राइब्स का आयोजन

सोशल संवाद/जमशेदपुर : कुशल एजुकेशनल फाउंडेशन द्वारा फरवरी माह में पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में अवस्थित अजोध्या हिल में मैराथन फॉर ट्राइब्स का वृहत आयोजन किया जा रहा है. जिसमें देशभर की कई प्रख्यात जनजातीय विभूतियां शामिल होंगी. मैराथन फॉर ट्राइब्स के प्रोमो रन का आयोजन 13 जनवरी को जमशेदपुर में किया जा रहा है. जमशेदपुर प्रोमो मैराथन की शुरुआत जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के सामने प्रातः 6 बजे होगी. जहां से धावक बेल्डीह चर्च स्कूल होते हुए बेल्डीह कालीबाड़ी मंदिर के गोलचक्कर से यू टर्न लेकर लॉयला स्कूल, सेंटर फॉर एक्सीलेंस के सामने से जुबली पार्क में प्रवेश करेंगे और जुबली पार्क के साकची गेट में समापन करते हुए लगभग 4.5 किमी की मैराथन दौड़ पूर्ण करेंगे.

मैराथन का शुभारंभ झंडा दिखाकर मुख्य अतिथि पद्मश्री प्रेमलता अग्रवाल द्वारा किया जाएगा. मैराथन में भाग लेने वाले 200 धावकों को प्रथम आओ प्रथम पाओ की तर्ज पर टीशर्ट प्रदान की जाएगी. मैराथन के आरंभ स्थल पर ग्लूकोज और पानी की व्यवस्था की जा रही है. वहीं समापन स्थल पर जलपान की व्यवस्था रहेगी. श्रेष्ठ धावकों को पुरुलिया अजोध्या हिल में आयोजित होने वाली मैराथन में आमंत्रित किया जाएगा.

यह आयोजन पूर्णतः जनजातीय समुदाय को समर्पित है. जनजातीय परंपराओं और संस्कृति को जानने, समझने और उनसे सिखने के लिये यह आयोजन किया जा रहा है. परिकल्पना यह है कि इस वर्ष जुलाई अगस्त माह में पेरिस में आयोजित ओलंपिक में अधिक से अधिक आदिवासी युवक युवती भाग लें. कुशल एजुकेशन फाउंडेशन कृतसंकल्पित है कि ऐसे आदिवासी युवाओं को यथासंभव प्रोत्साहित किया जाए. यह जानकारी संदीप मुरारका ने दी.

Our channels

और पढ़ें