July 18, 2024 3:07 am
Search
Close this search box.

भारत ने दूसरी बार जीता T20 वर्ल्ड कप, दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराया

भारत ने दूसरी बार जीता T20 वर्ल्ड कप

सोशल संवाद / डेस्क : भारत ने दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब जीत लिया है। आखिरकार रोहित एण्ड कंपनी ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया है।  बारबाडोस में खेले गए फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में सात रन से हरा दिया। इससे पहले इंडिया ने टी 20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। इस टूर्नामेंट में रोहित एण्ड कंपनी एक भी मैच नहीं हारी  ऐसा कुछ नहीं जिसकी मैं घोषणा नहीं करने वाला था, भले ही हम हार गए हों। अगली पीढ़ी के लिए टी20 खेल को आगे ले जाने का समय।  यह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहला मौका है, जब किसी टीम ने बिना कोई मैच हारे ट्रॉफी जीती है  ऐसा कुछ नहीं जिसकी मैं घोषणा नहीं करने वाला था, भले ही हम हार गए हों। अगली पीढ़ी के लिए टी20 खेल को आगे ले जाने का समय। 

यह भी पढ़े : MS Dhoni ने भी छोड़े है कई आसान कैच जिसके कारण मुंह के बल गिरी थी चेन्नई

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 176 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 169 रन बना सकी। 16 ओवर तक साउथ अफ्रीका ने चार विकेट पर 151 रन बना लिए थे। 17वें ओवर में हार्दिक ने क्लासेन को आउट किया। 18वें ओवर में बुमराह ने यानसेन को आउट किया और दो रन दिए। 19वें ओवर में अर्शदीप ने चार रन दिए। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 16 रन चाहिए थे। हार्दिक ने पहली ही गेंद पर मिलर को आउट किया। दूसरी गेंद पर रबाडा ने चार रन बटोरे। तीसरी गेंद पर रबाडा ने एक रन लिया। चौथी गेंद पर महाराज ने एक रन लिया। अगली गेंद वाइड रही। पांचवीं गेंद पर हार्दिक ने रबाडा को आउट किया। अंतिम गेंद पर एक रन आया और भारत ने सात रन से जीत हासिल की।

इस जीत के साथ भारत ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया। इससे पहले भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। वहीं, भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप जीता है। 13 साल बाद कोई विश्व कप जीता है। 2011 में भारत ने वनडे विश्व कप जीता था।

रोहित शर्मा ने किया संन्यास का एलान

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया है। टीम के स्टार क्रिकेटर और फाइनल मैच में 76 रनों की पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच बने विराट कोहली ने पोस्ट मैच प्रेजेटेशन में ऐलान किया कि यह उनका आखिरी टी20 मैच था, वहीं रोहित शर्मा ने मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेन्स में भी यही बात कही। उन्होंने कहा, ‘यह मेरा भी भारत के लिए आखिरी टी20 मैच था। मैंने जब से इस फॉर्मेट को खेलना शुरू किया, इसका मजा लिया। इस फॉर्मेट को अलविदा कहने का यह सही समय है। मैं बस ये कप जीतना चाहता था।  ऐसा कुछ नहीं जिसकी मैं घोषणा नहीं करने वाला था, भले ही हम हार जाते । अगली पीढ़ी के लिए टी20 खेल को आगे ले जाने का समय है। 

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी