February 24, 2024 6:44 pm

Google Maps का नया फीचर; हर महीने होगी बचत, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

सोशल संवाद/डेस्क : Google Maps नेविगेशन के लिए पूरी दुनिया में लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. गूगल समय-समय पर मैप्स में नए-नए फीचर पेश करता रहता है. पिछले साल सितंबर में गूगल ने एक ‘फ्यूल सेविंग फीचर’ पेश किया था. लेकिन, अब तक ये फीचर US, कनाडा और यूरोप में ही मौजूद था. हालांकि, अब इस फीचर को भारत में उपलब्ध करा दिया गया है.

यह भी पढ़े : नव निर्माण का राह देखता बोलानी पोस्ट ऑफिस के वर्षो पुराने भवन

ये फीचर आपके व्हीकल के इंजन के आधार पर अलग-अलग रूट के लिए फ्यूल या एनर्जी एफिशिएंसी का अनुमान बताता है. इस फीचर को ऑन करने से ये फीचर सही रास्ता बताने के लिए फ्यूल या एनर्जी एफिशिएंसी के साथ ही रियल-टाइम ट्रैफिक और रोड कंडीशन जैसे फैक्टर्स को भी कंसीडर करता है. यानी सबसे तेज रूट बताने के साथ ही ऐप सबसे फ्यूल या एनर्जी एफिशिएंट ऑप्शन को भी पहचानता है.

कैसे ऑन करें ये फीचर?

पहले अपने फोन में गूगल मैप्स ऐप को ओपन करें. इसके बाद प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें. फिर सेटिंग्स में जाएं और फिर नेविगेशन पर टैप करें और स्क्रोल कर Route options पर जाएं. इसके बाद इको-फ्रेंडली रूट को ऑन करने के लिए Prefer fuel-efficient routes पर टैप करें. इसके बाद अपने इंजन का टाइप सेलेक्ट करें.

इस फीचर को बंद करने से क्या होगा?
इस फीचर को बंद करने से मैप केवल फास्टेस्ट रूट पर ही फोकस करेगा. मैप एनर्जी फिफिशिएंट या फ्यूल एफिशिएंट रूट का सुझाव नहीं देगा.

Our channels

और पढ़ें