July 18, 2024 4:02 am
Search
Close this search box.

ओम बिरला फिर चुने गए लोकसभा स्पीकर, आसन तक लेकर गये पीएम मोदी और राहुल गांधी

ओम बिरला फिर चुने गए लोकसभा स्पीकर

सोशल संवाद / डेस्क : भारतीय जनता पार्टी के सांसद ओम बिरला को बुधवार को ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया है. ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा के सभापति बने हैं. लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने अध्यक्ष पद के लिए बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन किया. पीएम मोदी के प्रस्ताव को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सदन में मतदान के लिए रखा और इसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दे दी.

यह भी पढ़े : सांसद एवं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद भवन में की मीडिया से बात

वोटिंग की नही पड़ी जरूरत

इधर, विपक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस सांसद कोडिकुन्नील सुरेश को अपना प्रत्याशी बनाया था. शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद सावंत ने लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कांग्रेस सांसद के. सुरेश के चुनाव के लिए प्रस्ताव पेश किया था. हालांकि वोटिंग की जरूरत ही नहीं पड़ी. ध्वनि मत से चुनाव जीतने के बाद इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष महताब ने बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की. स्पीकर चुने जाने के बाद नेता सदन पीएम नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी स्पीकर के आसन तक उन्हें लेकर गए. जहां प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने उन्हें लोकसभा अध्यक्ष पद का चेयर ऑफर किया.

पीएम मोदी ने दी बधाई

ओम बिरला के फिर से लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा विश्वास है कि आप आने वाले पांच साल तक हम सभी का मार्गदर्शन करते रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि पिछली लोकसभा ने आपके नेतृत्व में कई ऐतिहासिक विधेयक पारित किए हैं. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बिरला को दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर विपक्ष की ओर से उन्हें बधाई दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें भरोसा है कि सदन में विपक्ष को अपनी बात रखने का मौका मिलेगा.  राहुल गांधी ने बिरला को बधाई देने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ भी मिलाया.

वहीं ओम बिरला के सदन की कार्यवाही का संचालन शुरू किए जाने से पहले संसदीय कार्य मंत्री रीजीजू ने कहा कि कार्यवाही शुरू होने से पहले मैं भर्तृहरि महताब को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने दो दिन तक सदन में सदस्यों के शपथ ग्रहण और अन्य कार्यवाही का सुचारू तरीके से संचालन किया.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी