July 18, 2024 10:05 am
Search
Close this search box.

राहुल बोले- लोकसभा चुनाव देश के लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए लड़ा जा रहा ; प्रधानमंत्री मोदी ने देश के मछुआरों को किया नजरअंदाज

सोशल संवाद/दिल्ली ( रिपोर्ट – सिद्धार्थ प्रकाश ) : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को तमिलनाडु में कहा कि लोकसभा का चुनाव देश के लोकतंत्र एवं संविधान की रक्षा के लिए लड़ा जा रहा है और यह लड़ाई वह जीतने जा रहे हैं। तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार के पक्ष में आयोजित जनसभा में उमड़ी विशाल भीड़ के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि आज ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग को राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। चुनाव आयुक्तों का चयन प्रधानमंत्री द्वारा किया जा रहा है। चुनाव से दो महीने पहले कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए। मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया जाता है। विपक्षी नेताओं को धमकी दी जाती है। नरेंद्र मोदी को केवल इस बात की परवाह है कि इस देश के वित्त और संचार प्रणाली पर उनका एकाधिकार बना रहे।

राहुल गांधी ने कहा कि आज हिंदुस्तान में वैचारिक लड़ाई चल रही है, एक तरफ पेरियार जी के सामाजिक न्याय, स्वतंत्रता और समानता के विचार हैं। दूसरी तरफ आरएसएस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के विचार हैं। मोदी पूरे राष्ट्र में एक नेता, एक भाषा की बात करते हैं। उन्होंने कहा कि देश में कई अलग-अलग भाषाएं, परंपराएं, इतिहास और संस्कृतियां हैं और सभी हमारे लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु ने देश के लोगों को दिखाया है कि सामाजिक न्याय के रास्ते पर कैसे चलना है। इसलिए कांग्रेस ने तमिलनाडु से भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने का निर्णय लिया था।

केंद्र की मोदी सरकार को उसकी विभिन्न विफलताओं पर घेरते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि आज 45 वर्षों में सबसे अधिक बेरोजगारी है, हर रोज़ 30 किसान आत्महत्या कर रहे हैं, फिर भी प्रधानमंत्री मोदी किसानों का कर्ज माफ करने को तैयार नहीं हैं। वहीं मोदी सबसे अमीर लोगों का 16 लाख करोड़ रूपये का कर्ज माफ कर देते हैं। जब तमिलनाडु बाढ़ राहत के लिए पैसे मांगता है तो इनकार कर दिया जाता है। जब तमिल मछुआरे सहायता मांगते हैं, तो केंद्र उन्हें कुछ नहीं देता। तमिल किसान जंतर-मंतर जाने को मजबूर होते हैं, लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिलता।

मोदी सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी लाकर छोटे व्यवसायों को नष्ट कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी पर देश के मछुआरों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में मछुआरों के लिए कई वादे किए हैं। केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर समुद्र में जाने वाले मछुआरों के लिए डीजल पर सब्सिडी दी जाएगी। मछली पकड़ने वाली नौकाओं के लिए बीमा कवर, मछुआरों को क्रेडिट कार्ड  दिया जाएगा। अंतर्देशीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि को कृषि के रूप में मान्यता दी जाएगी।  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के न्याय पत्र में किए वादों को गिनाते हुए जनता से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को भारी मतों से जिताने का आह्वान किया।  इस दौरान तमिलनाडु कांग्रेस के प्रभारी डॉ अजय कुमार, डीएमके नेता कनिमोझी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के सेल्वापेरुन्थागई, एस राजेश कुमार, पार्टी उम्मीदवार रॉबर्ट ब्रूस समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी