February 24, 2024 6:16 pm

मारुति स्विफ्ट में मिलेगा सेफ्टी का भी फीचर, फिर से बनेगा देश की नंबर-1 कार

सोशल संवाद / डेस्क : मारुति स्विफ्ट 2024 का टॉप वैरिएंट ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स से लोड होकर आ रही है। इसका वजन भी पहले से 90 किलोग्राम ज्यादा हो गया है। इसके फ्रेश एक्सटीरियर और इंटीरियर की डिटेल्स सामने आई है। यह कार अब नए कलर ऑप्शन, एडवांस टेक्नोलॉजी और एक नए हाइब्रिड इंजन से लैस होगी। यह मारुति स्विफ्ट की चौथी जेनरेशन की स्विफ्ट है, जो बाजाह में लॉन्च होन के लिए तैयार हो रही है। इससे हैचबैक कार बाजार की प्रतिक्रिया में सुधार होने की उम्मीद है। नई स्विफ्ट पहले से ही कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उपलब्ध है। भारत में लॉन्च इस साल के अंत में होने की उम्मीद है। एक यू-ट्यूब चैनल ने इसका एक वॉकअराउंड वीडियो शेयर किया है, जिससे इस कार की कई नई डिटेल्स सामने आई हैं, तो आइए नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट की डिटेल्स जानते हैं

बता दे की नई स्विफ्ट के अन्य बदलावों की बात करें तो इसमें फ्रेश हेडलैंप और डीआरएल, गोल यूनिट की जगह पॉलीगॉन फॉग लैंप और एक बड़ां बम्पर शामिल है। नई स्विफ्ट में स्पोर्टी अलॉय व्हील और स्टैंडर्ड रियर डोर हैंडल हैं। मौजूदा मॉडल पर रियर डोर के हैंडल सी पिलर्स पर लगे हैं। पीछे की तरफ मुख्य आकर्षण नया सी-आकार का टेल लैंप है।साथ ही नई मारुति स्विफ्ट की पूरी डिजाइन वही है। हालांकि, चौथे जेनरेशन की स्विफ्ट में सभी जगह कॉस्मेटिक टच-अप मिलते हैं। सामने की तरफ ब्लैक-आउट एलीमेंट के साथ एक नई ग्रिल है। ग्रिल का साइज समान है, लेकिन किनारों को सॉफ्ट कर दिया गया है। जापान जैसे कुछ बाजारों में ग्रिल के साथ क्रोम स्ट्रिप बॉर्डर हैं। ग्रिल के टॉप पर रडार मॉड्यूल स्थापित होने के साथ सुजुकी लोगो को बोनट पर ले जाया गया है।

नई मारुति स्विफ्ट के अन्य मुख्य आकर्षण में प्रीमियम सीट अपहोल्स्ट्री, टाइप A और टाइप C यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, सेंटर कंसोल ट्रे, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल हैं, जबकि अंतर्राष्ट्रीय-स्पेक मॉडल में हीटेड सीट्स, ADAS और AWD जैसी प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि ये भारत में उपलब्ध होगी या नहीं। इंडिया-स्पेक 4th-जेन स्विफ्ट के सेफ्टी किट में 6-एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड असिस्ट और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स शामिल होंगे।

नई स्विफ्ट पूरी तरह से नए डैशबोर्ड में पैक है, जो मौजूदा मॉडल की तुलना में बहुत अधिक प्रीमियम लगती है। यह डैश डुअल-टोन थीम में आती है और इसमें टेक्सचर्ड रैपिंग मिलती है। इसके अलावा एसी वेंट को नया आकार दिया गया है और उनकी जगह भी बदल दी गई है। बेहतर विजिबिलिटी, क्लाइमेट कंट्रोल और सेंटर कंसोल को अपडेट किया गया है। इसमें 9 इंच का फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसके कीमत की बात करें तो चौथे जेनरेशन की मारुति स्विफ्ट को एक नया प्राइस टैग मिलेगा। मौजूदा मॉडल की कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है। नई मारुति स्विफ्ट हुंडई ग्रैंड i10 निओस जैसे अन्य लोकप्रिय हैचबैक कारों को चुनौती देना जारी रखेगी।

Our channels

और पढ़ें