May 19, 2024 5:07 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

रामनवमी पर पूजे गये श्रीराम व हनुमान, मंत्रोचारण के साथ बदले गए ध्वज पताका

रामनवमी ध्वज
Xavier Public School april

सोशल संवाद / जमशेदपुर  : शहर में रामजन्मोत्सव रामनवमी धूमधाम से मनाया गया. बुधवार को रामनवमी अखाड़ा से लेकर मंदिरों तक भगवान श्रीराम के साथ ही बजरंग बली की पूजा अर्चना की गयी. लाल ध्वजा स्थापित कर लड्डु का भोग लगाया गया. मंदिरों में बजरंगी पताका मंत्रोच्चारण के बीच बदला गया. शहर के प्राय: सभी राममंदिर व हनुमान मंदिर में पूजा के लिए भक्तों का तांता लगा रहा. श्रद्धा से पूजा अर्चना के बाद भक्तों ने पूरे परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना की. इसके लिए मंदिरों में विशेष तैयारी कर रखी थी. विद्यूत सज्जा के साथ ही पुष्पसज्जा की गयी थी. शाम को अद्भूत रंग-बिरंगी छटा प्रस्तुत कर रही थी.

यह भी पढ़े : वासंतिक नवरात्रि की नवमी तिथि को सीएम योगी ने कन्या पूजन कर की मातृ शक्ति की आराधना

अखाड़ों ने निकाला जुलूस, दिखाया हैरतंगेज करतब

रामनवमी के अवसर पर शहर के कई अखाड़ा समितियों ने भी शाम होते ही जुलुसू निकाल बस्तीयों में घुमाया. इससे पहले वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पताका (महाबीरी झंडा) का पूजा अर्चना किया गया. ढोल, नगाड़े तथा तासे की धून से पूरा माहौल राममय हो गया. यह धून रामभक्तों मेंं शौर्य अनुभूती करा रहा था. लाल, गुलाबी विशाल ध्वजा को लेकर अखाड़ा से निकाला गया, जो विभिन्न बस्ती, गली-मुहल्लों से गुजारा गया. अपने घरों से निकलकर लोग झंडा की पूजा अर्चना कर रहे थे. झंडे को छूकर भगवान श्रीराम व बजरंग बली की आर्शिवाद ले रहे थे. इस दौरान प्रशासन के फरमान को ताक पर रखकर करतबबाजों ने हैरतंगेज करतब से लोगों की सांसे रोक दे रहे थे. डंडा, तलवार, फरसा, चाकु समेत धारदार हथियारों से करतबबाज खेल रहे थे. उस्ताद के सागिर्द में खेल देख लोग निहाल हो रहे थे. इस दौरान जयश्री राम के बोल गुंजायमान रहा. इससे लोगों का उत्साह देखते बन रहा था.

लगाये गये सेवा शिविर

रामनवमी जुलुस के दौरान सामाजिक संगठन से लेकर राजनीतिक दलों ने सेवा शिविर लगाकर शर्बत, बतासा, कच्चा चना तथा मसाला चना वितरण किया.

विसर्जन जुलूस कल

रामनवमी का विसर्जन जुलूस शुक्रवार को निकाला जाएगा. इस जुलूस में श्रद्धा व उल्लास का जनसैलाब उमड़ेगा. अपराह्न के समय निकलने वाले अखाड़ा समितियों के जुलूस को मद्देनजर जिला प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली है. अलग-अलग क्षेत्रों में झंडा विसर्जन के लिए व्यवस्था की गयी है. शहर के मुख्य नदी घाट से लेकर अन्य घाटों पर बिजली समेत पुलिस बल की तैनाती की गयी है. शहर के अधिकांश लाईसेंसी अखाड़ा सुवर्णरेखा घाट समेत अन्य घाटों पर विसर्जन करते हैं.

सीसीटीव की जद में होगी विसर्जन

रामनवमी जुलूस विसर्जन को लेकर जिला प्रशासन ने विशेष तैयारियां की है. शांतिपूर्ण विसर्जन कराने को लेकर भारी पुलिस बल की तैनाती अखाड़ा कमेटी से लेकर जुलूस के रास्ते में की गयी है. साथ ही घाटों पर किसी प्रकार के अप्रिय घटना को रोकने के लिए भी भारी पुलिस बल तैनात की गयी. इसके अलावा पूरे शहर में खासकर संवेदनशील स्थानों पर प्रशासन ने सीसीटीवी कैमरा लगया है. इसमें मानगो, साकची, टेल्को समेत शहर कई स्थानों पर विसर्जन जुलूस को कैद करने को लेकर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी