March 4, 2024 4:54 pm

घर पर इस तरह से बनाए tandoori रोटी आएगा ढाबे जैसा स्वाद

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : हम भारतीय को tandoori रोटी खाना पसंद है.Tandoori रोटी को साबुत गेहूं के आटे और मैदा से बनाया जाता है. ढाबे में बनाया गया tandoori रोटी और घर में बना tandoori रोटी का स्वाद अलग रहता है. पर क्या आप जानते है ढाबे जैसे स्वादिस्ट tandoori रोटी घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है.

तो आइए जानते है ढाबे के जैसे tandoori रोटी घर पर कैसे बनाए:
• गेहूं के आटे में एक चम्मच नमक मिला लें. अब एक कटोरी में एक चम्मच दही लें, पानी मिलाकर पतला करें. अब इस दही मिले पानी में एक चम्मच अच्छी तरह घोल लें. अब आप इस पानी के घोल की मदद से आटा गूंथ लें. यकीन मानिए, ये ट्रिक आपके तंदूरी रोटी को ढाबे जैसा मुलायम और स्वादिष्ट बना देगी.
• आटे में बिना सोडा मिलाए भी बात बन सकती है. आटे को गूंथ कर, प्लास्टिक से कवर कर दें और आधे-एक घंटे के लिए छोड़ दें. गैस पर कुकर चढ़ा कर आंच धीमी रखें.
• तब तक रोटियों के लिए लोइयां लें और मीडियम आकार की थोड़ी मोटी बेल लें. दो या तीन रोटियों को एक साथ प्रेशर कुकर की दीवारों पर चिपका दें.
• इसके लिए आप रोटियों के एक तरफ पानी लगाकर फैला दें. अब रोटियों को सावधानी से प्रेशर कुकर की दीवारों पर एक एक कर चिपकाएं. गैस को मीडियम फ्लेम पर करें और प्रेशर कुकर का ढक्कन लगा दें. ढक्कन की सीटी जरूर निकाल दें. इस तरह 3 से 4 मिनट में रोटियां सिक जाएंगी और फूल जाएंगी.
• रोटियों को लुक देने और उन पर काले धब्बे बनाने के लिए कुकर का ढक्कन खोलकर गैस पर रखकर फ्लेम तेज रखें. चिमटे की मदद से सावधानी से रोटियां निकालते जाएं.

Our channels

और पढ़ें