April 18, 2024 8:16 pm
Srinath University Adv (1)

टाटा स्टील मना रही है अपने संस्थापक जे एन टाटा की 185वीं जयंती

Xavier Public School april

सोशल संवाद/डेस्क: टाटा स्टील 3 मार्च, 2024 को जमशेदपुर में अपने संस्थापक जमशेदजी नसरवानजी टाटा की 185 वीं जयंती मनाने की तैयारी कर रही है। इस वर्ष के संस्थापक दिवस की थीम ‘टेक्नोलॉजी फॉर पीपल एंड प्लैनेट’ है।

हर साल, टाटा स्टील अन्य टाटा समूह की कंपनियों के साथ संस्थापक की जयंती और सामुदायिक कल्याण को केंद्र में रखते हुए औद्योगिक भविष्य के उनकी दूरदर्शी सोच का जश्न मनाती है। जे एन टाटा ने 1870 के दशक में मध्य भारत में एक कपड़ा मिल से अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू की थी। उनकी दूरदर्शिता ने भारत में इस्पात और बिजली उद्योग को प्रेरित किया, तकनीकी शिक्षा की नींव रखी और देश को औद्योगिक देशों की श्रेणी में शामिल होने में मदद की।

समारोह में पूरे जमशेदपुर में 50 से अधिक महत्वपूर्ण स्थलों पर रोशनी की जाएगी, जिसमें हेरिटेज बिल्डिंग, पूजा स्थल और चौराहे शामिल हैं। इन प्रदर्शनों में उपयोग की जाने वाली रंगीन रोशनी न केवल शहर की सुंदरता को बढ़ाएगी बल्कि इस अवसर को यादगार भी बनाएगी।

संस्थापक दिवस 2024 के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है, जिसमें जुबली पार्क, जमशेदपुर वर्क्स और पोस्टल पार्क में श्रद्धांजलि कार्यक्रम, प्रदर्शनियां, खेल कार्यक्रम और एसएनटीआई में एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी और जमशेदपुर वर्क्स में स्टीलेनियम हॉल में एक प्रदर्शनी शामिल है।

पूरी दुनिया के दर्शकों के लिए जमशेदपुर वर्क्स में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का  टाटा स्टील के आधिकारिक फेसबुक पेज पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

संस्थापक दिवस के खेल कार्यक्रम जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और गोपाल मैदान में भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें कर्मचारियों और समुदाय के मनोरंजन के लिए कई खेल गतिविधियां शामिल होंगी।

संस्थापक दिवस 2024 पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की सूची:

2 मार्च को जुबली पार्क में संस्थापक को श्रद्धांजलि। पार्क 3-5 मार्च तक नागरिकों के लिए खुला रहेगा।

3 मार्च को जमशेदपुर वर्क्स में संस्थापक दिवस समारोह (विवरण संलग्न)

3 मार्च को पोस्टल पार्क, बिस्टुपुर में संस्थापक दिवस कार्यक्रम

3 मार्च को जमशेदपुर वर्क्स के अंदर स्टीलेनियम हॉल में प्रदर्शनी

TechEx 2024, 2-5 मार्च तक SNTI में 14वीं विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी

2-3 मार्च को जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और गोपाल मैदान में संस्थापक दिवस खेल कार्यक्रम

जुबली पार्क

2मार्च को संस्थापक को श्रद्धांजलि

जुबली पार्क के अंदर रोशनी।  3-5 मार्च तक जनता के लिए खुला रहेगा।

लेजर शो 3-5 मार्च तक चालू रहेगा।

पोस्टल पार्क

3 मार्च को संस्थापक को श्रद्धांजलि

सामाजिक संगठनों द्वारा “लोगों और ग्रह के लिए प्रौद्योगिकी” विषय पर परेड।  घुड़सवारों द्वारा परेड, एनसीसी कैडेटों द्वारा परेड, स्किट, नुक्कड़ नाटक आदि।

गोलचक्करों की रोशनी

दोराबजी पार्क के पास लेडी गांधी गोलचक्कर

डोबो गोलचक्कर

सीएच क्षेत्र गोलचक्कर

सेंटर प्वाइंट गोलचक्कर

बेल्डीह चर्च चौराहा

आदित्यपुर खरकई पुल चौराहा

एटीबीसीएल चौराहा

आरडी टाटा गोलचक्कर

शांति हरि टॉवर के सामने गोलचक्कर

बाग ए जमशेद गोलचक्कर

जुबली पार्क- साकची गेट गोलचक्कर

लिंक रोड चौराहा

टीएसएल चौराहा

पीएन बोस गोलचक्कर

चमरिया गेस्ट हाउस चौराहा

मानगो चौराहा

कदमा गोलचक्कर

टिनप्लेट चौराहा

आरएमसीई चौराहा

बेल्डीह चर्च चौराहा

टीएमएच गोलचक्कर

रीगल गोलचक्कर

साकची गोलचक्कर

पिगमेंट गोलचक्कर

पोस्टल पार्क चौराहा

जीटी हॉस्टल 1 गोलचक्कर

जुस्को गोलचक्कर

गणेश पूजा मैदान चौराहा

रंकिणी मंदिर चौराहा

फ़्लैटलेट गोलचक्कर

जमशेदपुर स्कूल ऑफ आर्ट्स के पास केएस लिंक रोड गोल चक्कर।

वोल्टास गोलचक्कर

पुराना कोर्ट चौराहा

आरपीएच चौराहा

हेरिटेज भवनों की रोशनी

टाटा वर्कर्स यूनियन (TWU) कार्यालय

जुस्को श्रमिक यूनियन (जेएसयू) कार्यालय

टीएमएच

टाटा स्टील यूआईएसएल कॉर्पोरेट कार्यालय

सेन्टर फ़ॉर एक्सीलेंस (सीएफई) सामने का भाग

टाटानगर रेलवे स्टेशन

आरडी टाटा संस्थान

टाटा पिगमेंट गेट

स्कूल ऑफ होप

पारसी टेम्पल

क्लॉक टॉवर (गोलमुरी गोल्फ कोर्स)

डीसी कार्यालय

एसएसपी कार्यालय

चमरी गेस्ट हाउस

केएमपीएम कॉलेज/जेएनटीवीटीआई

पार्कों में रोशनी

दोराबजी टाटा पार्क

पोस्टल पार्क

बिरसा मुंडा पार्क

भाटिया पार्क

नीलडीह पार्क

रामनगर पार्क

न्यू बारीडीह पार्क (पांडेय मैदान)

स्टीलेनियम हॉल, जमशेदपुर वर्क्स में प्रदर्शनी

इस बार स्टीलेनियम हॉल में प्रदर्शनी का विषय “टेक्नोलॉजी फॉर पीपल एंड प्लैनेट” है। प्रौद्योगिकी, सांस्कृतिक, संरचनात्मक और वित्तीय रूप से भविष्य के लिए तैयार होने के लिए महत्वपूर्ण है। चाहे क्षमता वृद्धि हो, हरित इस्पात की ओर परिवर्तन हो, या हमारे ग्राहकों और समुदाय के साथ हमारे संबंधों को गहरा करना हो, प्रौद्योगिकी उद्योग में अग्रणी बनने की टाटा स्टील की महत्वाकांक्षा को रेखांकित करती है। अपनी विविध भौगोलिक उपस्थिति के साथ, टाटा स्टील को आर्थिक समृद्धि में अपने योगदान पर बहुत गर्व है, साथ ही यह पर्यावरण पर इसके प्रभाव के प्रति भी सचेत रहती है। कंपनी का दृढ़ विश्वास है कि प्रौद्योगिकी में मानवता के सामने आने वाली कुछ सबसे गंभीर चुनौतियों को हल करने और इसकी अव्यक्त क्षमता को व्यक्त करने की शक्ति है। सभी विभाग थीम के अनुरूप अपनी प्रौद्योगिकी-आधारित पहल प्रस्तुत करेंगे।

प्रदर्शनी का उद्घाटन तीन मार्च को होगा।

एसएनटीआई में टेकएक्स 2024

14वीं विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी 2024 (जिसे टेक-एक्स के नाम से जाना जाता है) एसएनटीआई में आयोजित की जाएगी। प्रदर्शनी इस वर्ष के संस्थापक दिवस समारोह की थीम “टेक्नोलॉजी फॉर पीपल एंड प्लैनेट” के आसपास होगी। एसएनटीआई (मैनेजमेंट ट्रेनी, जूनियर इंजीनियर ट्रेनी, ट्रेड अपरेंटिस) के युवा प्रतिभा, टिस समूह की कंपनियों के कर्मचारी और विभिन्न कॉलेजों के छात्र विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में अपने कौशल और क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। कुल 40 परियोजनाएं प्रदर्शित की जाएंगी, जिनमें से 25 टाटा स्टील के कैडर प्रशिक्षुओं द्वारा तैयार की गई हैं। प्रदर्शनी का उद्घाटन 2 मार्च को किया जाएगा और यह 3-5 मार्च, 2024 तक सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक सभी के देखने के लिए उपलब्ध रहेगी।

संस्थापक दिवस खेल (विवरण संलग्न)

पिछले वर्षों की तरह, टाटा स्टील का प्रारंभिक खेल आयोजन 2 मार्च को जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में होगा, जिसमें विभिन्न स्थानों के कर्मचारी भाग लेंगे। खेल आयोजनों में रिले दौड़, शॉट-पुट थ्रो, कॉर्पोरेट रिले और ट्रांसपर्सन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए खेल गतिविधियाँ शामिल होंगी।

खेल स्पर्धाओं का अंतिम चरण 3 मार्च को दोपहर गोपाल मैदान में होगा।  यह स्थल शहर के केंद्र में होने के कारण, अधिकांश नागरिक और समुदाय के सदस्य खेल गतिविधियों को देख और अनुभव कर सकते हैं। टाटा वर्कर्स यूनियन के वरिष्ठ नेतृत्व और शीर्ष पदाधिकारियों की उपस्थिति कार्यक्रम को और रोमांचक बना देगी।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी