July 18, 2024 9:59 am
Search
Close this search box.

इस बार भी भव्य तरीके से मनेगा पहाड़ी पूजा, 21 से होगा आरम्भ

सोशल संवाद/जमशेदपुर : परसुडीह अंतर्गत रेलवे लोको कॉलोनी में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पहाड़ी पूजा का आयोजन भव्य एवं दिव्य तरीके से मनाया जा रहा है। इस आयोजन का शुभारंभ 21 अप्रैल से भूमि पूजन से आरंभ होते हुए 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। इस वर्ष आयोजित होने वाले पूजा को 70वां वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। यह पूजा केवल जमशेदपुर ही नहीं पूरे झारखंड के साथ आसपास के प्रदेशों के लोगों के लिए किसी उत्सव से कम नहीं होता। पूजा की विशेषता यह है कि यहां दक्षिण भारतीय समाज के लोगों अपने विधि विधान के द्वारा संपन्न कराते हैं। इतना ही नही इस पहाड़ी पूजा महोत्सव में समाज के प्रत्येक व्यक्ति का योगदान रहता है चाहे वह किसी भी पथ या पंथ संबंधित हो।

21 अप्रैल को सुबह 10:00 बजे भूमि पूजन के साथ पूजा का शुभारंभ हो जाएगा। इस दिन क्षेत्र की महिलाएं माता को हल्दी कुमकुम देकर माता का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं साथ ही इसी दिन माता के साथ कलश धारण करने के लिए लॉटरी भी होती है संध्या 7:00 बजे सुहागिन महिलाएं कुमकुम पूजा कर मां का आशीर्वाद प्राप्त करती है।

24 को गोल पहाड़ी से होगा मां का आगमन

बुधवार 24 अप्रैल को संध्या 6:30 बजे लोगों कॉलोनी से सैकड़ो भक्त मां पहाड़ी को लाने के लिए गोल पहाड़ी स्थित मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। गोल पहाड़ी पहुंचकर मां पहाड़ी की पूजा अर्चना की जाएगी तथा माता के माथे से जो फूल डलिया में गिरेगा उसे लाकर लोको कॉलोनी पूजा मंडप में स्थापित कर दिया जाएगा। इस प्रकार सातों दिन पूरे लोको कॉलोनी में इस पूजा को एक उत्सव रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों के साथ अंतिम दिन 30 अप्रैल को रंगारंग झांकी वह धमाकेदार आतिशबाजी के साथ मां को विदाई देते हुए पूजा का समापन होगा।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी