July 15, 2024 3:55 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

Weather Forecast: उत्तर भारत में भीषण गर्मी, बिहार- झारखंड में देरी से पहुंचेगा मानसून, जानिए अपने शहर का हाल

सोशल संवाद/डेस्क : देश में मौसम का मिजाज कई जगहों पर बदल गया है. कहीं तेज बारिश हो रही है तो कहीं भीषण गर्मी से लोग दो चार हो रहे हैं. उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में फिलहाल भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली, यूपी, से लेकर बिहार झारखंड के कई जिलों में चरम पर गर्मी है. हालांकि शुक्रवार को दिल्ली में मौसम का मिजाज अचानक से बदलने के कारण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. लेकिन उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है. वहीं मौसम विभाग के कहना है उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में 29 जून के बाद मानसून की दस्तक हो जाएगी. जून के अंत और जुलाई के पहले सप्ताह से ही झमाझम बारिश होने की संभावना है.
दिल्ली में बदला मौसम
दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में अचानक से मौसम का मिजाज बदल गया. आसमान में बादल उमड़ पड़े और कई हिस्सों में बूंदाबांदी होने लगी. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. दिल्ली के अलावा एनसीआर इलाके नोएडा और गाजियाबाद में भी हल्की बारिश हुई. दिल्ली में बारिश के साथ-साथ तेज हवा भी चल रही है, जिससे आम लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ घंटों में कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है. गौरतलब है कि इस बार दिल्ली में गर्मी के दौरान कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री के पार चला गया था. फिलहाल में के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री से लेकर 47 डिग्री के बीच बना हुआ है.
यूपी में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल
दिल्ली के साथ-साथ यूपी में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के कई जिलों में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. गुरुवार के कई जिलों में लोगों को भीषण गर्मी के साथ लू का कहर देखने को मिला. तापमान 46 डिग्री के पार चला गया. प्रदेश के लोगों के इस सप्ताह गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की धीमी गति के कारण इस सप्ताह राहत की उम्मीद काफी कम है. हालांकि अगले सप्ताह मौसम में कुछ बदलाव आ सकता है.
राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज
राजस्थान के मौसम में बदलाव नजर आने लगा है. गुरुवार को प्रदेश के कई जिलों में प्री मानसून बारिश देखने को मिली. बारिश होने से लोगों को गर्मी से भी थोड़ी राहत मिली है. बारिश के कारण गर्मी में भी कमी महसूस की गई. प्रदेश में न्यूनतम तापमान अलवर में 36.4 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि,अधिकतम तापमान गंगानगर में 46 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. आईएमडी ने मौसम को लेकर कहा है कि आज यानी 14 जून से लेकर 20 जून तक पश्चिमी राजस्थान में तीन दिनों तक कहीं कहीं बारिश हो सकती है. वहीं, जून के आखिरी सप्ताह में कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.
बिहार में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल
बिहार में चिपचिपाहट वाली गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. गया, पटना, मुजफ्फरपुर, समेत कई और जिलों में लोगों का गर्मी से बुरा हाल है. मौसम वैज्ञानिक डॉ. एके सत्तार ने कहा है कि 16 जून तक इसी तरह के गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. उसके बाद मानसून सक्रिय होने की संभावना है, हल्की बारिश के बाद मौसम में बदलाव नजर आएगा. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि बारिश के बाद भी गर्मी बरकरार रहेगी. बिहार में इस बार मानसून देर से दस्तक देगी. आम तौर में बिहार में मानसून 13 जून तक प्रवेश कर जा रहा था लेकिन इस बार बिहार में मानसून 15 जून तक दाखिल हो रहा है.
19 जून के आसपास होगी झारखंड में मानसून की दस्तक
बिहार के साथ-साथ झारखंड में भी मानसून देर से दस्तक दे रहा है. भीषण गर्मी और मानसून में देरी के कारण झारखंड में बारिश में कमी बढ़कर 54 फीसदी हो गई है. राज्य में मानसून 19 जून के आसपास आने की संभावना है. झारखंड के अधिकांश भागों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है और बृहस्पतिवार को डालटनगंज में राज्य का सबसे अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा है कि मानसून की मौजूदा प्रगति धीमी है. 16 जून के बाद इसमें तेजी आने की संभावना है. बता दें, झारखंड में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि 10 जून है. हालांकि, मौसम विभाग के मानसून आगमन रिकॉर्ड के अनुसार, 2010 से यह 12 जून से 25 जून के बीच झारखंड पहुंचता रहा है. भाषा इनपुट के साथ

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी