[wpdts-date-time]

बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर अपनाये ये टिप्स | What is the main reason for hair fall?

सोशल संवाद / डेस्क : हर महिला यह चाहती है कि उसके बाल काले लंबे और घने हो. लंबे बाल महिला की खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है. कई लोग बालों को लंबा और स्वस्थ बनाने के लिए कई तरह के टिप्स फॉलो करती हैं. इसके लिए वह मार्केट से महंगे शैंपू कंडीशनर और अन्य हेयर प्रोडक्ट्स पर खर्च करती है. लेकिन, इतना सब कुछ करने के बाद भी कई बार उन्हें वह रिजल्ट नहीं जिनकी वो चाहत रखती है.

यह भी पढ़े : मानसून में कौन सी सब्जी खाए

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा  गिर या टूट रहे हैं और आप तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करके थक चुके है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आप घर बैठे कुछ आसान और बेहद कॉमन हेयर रूटिन के जरिए अपने बालों को हेल्दी और स्ट्रांग बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उस हेयर केयर रूटीन के बारे में-

बालों में तेल लगाएं

कई बार लोग बालों को सॉफ्ट और मजबूत बनाने के लिए बहुत फैन्सी प्रोडक्ट की इस्तेमाल करते है . लेकिन, ऐसा नहीं है. आप घर में आसानी से मिलने वाले तेल के जरिए बालों को मजबूत और शाइनी बना सकते हैं. गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग बालों में तेल नहीं लगाते हैं. लेकिन, ऐसी गलती भूलकर भी न करें. गर्मियों के दिन में बालों में तेल जरूर लगाएं. इसके साथ ही बालों की कम से कम 20 मिनट मालिश जरूर करें. आप अपने बालों के अनुसार बादाम के तेल जैतून के तेल,  नारियल का तेल आदि किसी भी तेल का चुनाव कर सकते हैं. कोशिश करें कि बालों को धोने से 2 से 3 घंटे पहले बालों में तेल लगाएं. इसके बाद बालों को शैंपू कर लें.

डाइट में शामिल करें हेल्दी फूड्स

कई बार लोग बालों में तो महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स तो लगाते हैं लेकिन, अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में बालों जड़ से कमजोर होकर टूटने लगते हैं. ऐसे में बालों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें. आप आयरन युक्त फूड जैसे हरी सब्जियों जरूर डाइट में शामिल करें. इसके अलावा विटामिन-सी युक्त फूड जैसे कीवी, अमरूद, संतरा, ब्‍लैक बेरीजआदि का सेवन करें. इससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं. इसके अलावा डेली डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करें. इसके साथ ही प्रोटीन सोर्स फूड जैसे दाल, अंडे और फिश को भी डाइट में शामिल करें.

अच्छी नींद लें

बालों को हेल्दी रखने के लिए रात में अच्छी नींद लें. कम से कम 8 से 9 घंटे के नींद जरूर लें. इसके साथ ही रातो को समय से सोना भी बहुत जरूरी है. सोने से हमारे बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इससे बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है. इसके साथ ही चिंता और तनाव से खुद को दूर रखें. यह दोनों चीजें बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है.

स्टाइलिंग्स टूल्स से दूर रहें

बालों को स्टाइल करने के लिए मार्केट में तरह-तरह के टूल्स मौजूद हैं। इन टूल्स में आर्टिफिशियल हीट होती है जो बालों को डैमेज कर देते हैं। स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के उपयोग से दो मुंहे बालों की समस्या होने लगती है। इसके अलावा बाल रफ भी हो जाते हैं। यहां तक की हेयरफॉलो की भी समस्या हो जाती है। इसलिए आपको इनके इस्तेमाल से बचना चाहिए। अगर आप बालों स्टाइल करना चाहती हैं तो नेचुरल चीजों का उपयोग करें।

हेयर मास्क का उपयोग करे

हेयर मास्क बालों को नरिश और मॉइस्चराइज करने का एक शानदार तरीका है। इसलिए ऐसा प्रोडक्‍ट चुनें, जो खास आपके बालों के लिए ही बनाया गया हो। साथ ही ऐसे हेयर मास्क का इस्‍तेमाल करने से बचें जो हार्श केमिकल से बने हों और आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकें। अपने बालों को हेल्‍दी और नरिश रखने में मदद के लिए हफ्ते में एक या दो बार हेयर मास्क का इस्‍तेमाल करना भी एक अच्छा विचार है। आप अपने बालों के टेक्सचर के अनुसार घर पर ही आसानी से पैक बना सकती हैं.

 

 

 

Our channels

और पढ़ें