February 27, 2024 3:28 pm

केवल 1 सेकेंड में हो सकता आपका फ़ोन हैक ,रखे इन बातों का ध्यान

सोशल संवाद / डेस्क : आज के समय में हमारा मोबाइल फ़ोन हमारी ज़रूरतें पूरी करने का आसान जरिया हो गया है । दोस्तों से बात करने के साथ–साथ शौपिंग करना ,बील पेमेंट करना आदि कई काम हम घर बैठे मोबाइल के माध्यम से ही कर लेते हैं।

बढ़ती टेक्नोलॉजी हमें जितना आगे ले जा रही है, वहीं ये हमें बहुत सारी साइबर समस्याओं के चंगुल में फंसा सकती है। डिजिटलीकरण के साथ ही हमारी सारी जानकारी, ऑनलाइन पहचान, अकाउंट्स और अन्य जरूरी डेटा को सेफ रखने के लिए हम पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं।ऐसे में हम पूरी कोशिश करते हैं कि हमारा पासवर्ड(Password) हमारे सभी डिटेल्स को सुरक्षित रखें, इसलिए आपको मजबूत पासवर्ड चुनना जरूरत हो जाती है। अगर आप एक कमजोर पासवर्ड (Password) चुनते हैं तो हैकर्स आसानी से इसे हैक कर सकते हैं और आपको साइबर अटैक का सामना करना पड़ सकता है।

हम आपको इन पासवर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। साइबर सिक्योरिटी हमेशा से एक एक अहम समस्या रही है जिसमें अक्सर आप पासवर्ड हैकिंग और डेटा चोरी की समस्या होती है। फिलहाल एक नई रिपोर्ट में खबर आई है कि 30 ऐसे पासवर्ड है जिनको केवल 1 सेकेंड में हैक किया जा सकता है। हम ये भी जानेंगें कि पासवर्ड बनाते समय आप किन बातों का ध्यान रखें।

रखे इन बातों का ध्यान

• Password में कम से कम 14 कैरेक्टर्स का इस्तेमाल करें

• पुराने Password,OTP और MESSAGES किसी को शेयर ना करें।

• डेट ऑफ बर्थ या कोई आसान नंबर password की तरह इस्तेमाल ना करें।

Our channels

और पढ़ें