February 27, 2024 3:48 pm

1010 शिक्षकों को होगा प्रमोशन; 700 के ट्रांसफर-पोस्टिंग

सोशल संवाद/ जमशेदपुर : नये साल में राज्य के शिक्षकों को ग्रेड 4 और ग्रेड 7 में प्रमोशन मिलेगा. पूर्वी सिंहभूम जिले में दोनों ग्रेड में कुल 1010 शिक्षकों के प्रमोशन की लिस्ट के अनुसार जिले के कुल 102 शिक्षकों को ग्रेड 7 में प्रमोशन मिलेगी, जिसके बाद 102 शिक्षक प्रिंसिपल बन जायेंगे. वहीं ग्रेड 4 कुल के 908, जिसमें भाषा के 418, कला के 204 और साइंस के कुल 286 शिक्षकों को प्रमोट किया जायेगा. वहीं जिले के प्रारंभिक व मध्य विद्यालय के शिक्षकों की ट्रांसफर-पोस्टिंग भी नये साल में हो सकेगी.

उम्मीद है कि जनवरी माह में सभी जिले में स्थापना की बैठक कर प्राथमिक शिक्षा निदेशक के पास फाइल भेज दी जायेगी. इसके बाद अंतिम रूप से उस सूची को अनुमोदित किया जायेगा. इधर वर्ष 2024 में शहर के प्राइवेट स्कूलों को आरटीइ की मान्यता मिलने की उम्मीद है. इसके लिए 22 स्कूलों के स्थल की जांच कर ली गयी है. उपायुक्त के स्तर से बैठक कर मान्यता दी जायेगी.

धाड़ दिशोम देश परगना पूर्वी सिंहभूम के देश परगना बैजू मुर्मू ने कहा कि स्वशासन व्यवस्था के प्रमुख होने के नाते वे चाहते हैं कि नये साल आदिवासियों को चिरपरिचित मांग सरना धर्म कोड को मान्यता मिले. उन्हें उम्मीद है कि वर्ष 2024 में आदिवासी समाज को सरना धर्म कोड सौगात के रूप में मिलेगा. देश के पैमाने पर ओलचिकी लिपि को जन-जन पहुंचाने व शत-प्रतिशत सीखने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए ओलचिकी अभियान चल रहा है. इसमें शत-प्रतिशत सफलता मिले. स्वशासन व्यवस्था के तहत हर आदिवासी गांव में ग्रामसभा विधमान है. ग्रामसभा का अस्तित्व को जीवित रखने के लिए युवा पीढ़ी को आगे आना चाहिए.

Our channels

और पढ़ें