June 22, 2024 7:19 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

महालक्ष्मी मंदिर में शिव पुराण कथा का छठा दिन ; शामिल हुए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

sona davi ad june 1

सोशल संवाद/डेस्क : पूर्वी सिंहभूम जिला अग्रवाल सम्मेलन एवं सत्यनारायण मारवाड़ी ठाकुरबाड़ी ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सात दिवसीय दिव्य शिव पुराण कथा के छठा दिन व्यासपीठ पर विराजमान श्रीधाम वृदांवन से पधारे राजेंद्र जी महाराज ने कहा कि शोभा दान देने से बढ़ती है। पैरों की शोभा तीर्थों की यात्रा है। की शोभा ब्रह्मज्ञान तथा मुख हृदय की शोभा भगवान का नाम लेने से है। उन्होंने कहा कि दुखों की जड़ है मोह। मनुष्य मोह रूपी रात्रि में सो रहा है। समस्त दुखों की जड़ ही मोह है। मोह के कारण ही मनुष्य दुखी होता है। संसार में सब कुछ छूट जाएगा। स्थायी कुछ भी नहीं है। फिर भी मोह के कारण कोई भी उसे छोड़ने को तैयार नहीं है जो हमारा है भी नहीं, हम उसे ही अपना मान कर बैठे हैं।

शिवपुराण में कथा आती है कि नारद जी को भी मोहभंग हो गया और भगवान ने उनका मोह दूर करने के लिए बंदर का रूप दे दिया। तब नारद जी का मोह दूर हुआ। विश्वमोहिनी ने भगवान नारायण का वर्णन किया। हम का कारण ही दुखी होते मोह के हैं। सांसारिक हैं मुख में हम शाँति खोजते हैं परंतु जहां शांति है ही नहीं तो वहां क्या मिलेगा। संसार दुखों का घर है। परमात्मा के चरणों में असीम शांति मिलती है, परंतु दुर्भाग्यवश हम उस मार्ग से भटक कर संसार में उलझ जाते हैं।

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ दर्जनों भक्तों ने गंगा मिट्टी के बने एक हजार पार्थिव शिवलिंग का पूजन विधि-विधान के साथ किया गया. मुख्य यजमान के रुप में की इन्होंने पूजा – अमित अग्रवाल, रोहित अग्रवाल, कौशिक मोदी, विजय मित्तल, नवीन पोद्दार, किशन सोंथालिया, विमल रिंगसिया। शिव भक्त श्री शिव अग्रवाल मानगो ने मंदिर का भव्य शृंगार करवाया. कथा के पश्चात माँ वनभौरी परिवार, श्री श्याम गोयल, श्री अंकित जी मुसाबनी द्वारा प्रसाद का वितरण किया गया।

महिलाओं ने बनाया 2100 पार्थिव शिवलिंग मंजू कांवटिया, शालिनी अग्रवाल, ममता मूनका, मनीषा मुरारका, रश्मि झाझरिया, नेहा चौधरी, संगीता मित्तल अनु, रेखा अग्रवाल, सविता मुरारका, निशा अग्रवाल, शकुंतला अग्रवाल, अंजू चेतानी, संगीता चौधरी, सुनीता चंदुका, अनिता मवंड़िया, मंजू अग्रवाल, रानी अग्रवाल, सीमा जवानपुरिया, ज्योति अग्रवाल, ममता अग्रवाल, खुशबू काउंटिया, कविता अग्रवाल, निभा मोदी, निशा नागेलिया, सोनिया मोदी एवं अनिता अग्रवाल।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी