September 8, 2024 7:38 am
Search
Close this search box.

अनोखा है विद्याशंकर मंदिर और उसके 12 स्तम्भ, जाने इसका इतिहास और महत्त्व

सोशल संवाद / डेस्क (रिपोर्ट : तमिश्री )- दक्षिण भारत की सशक्त सनातन सांस्कृतिक, परंपरा और समृद्ध वास्तुकला का जीवंत प्रतिनिधित्व करने वाले यहां के प्राचीन एवं ऐतिहासिक मंदिरों की संख्या सैकड़ों में है, और इनमें से प्रत्येक मंदिर का अपना अलग प्राचीन इतिहास और महत्व है। दक्षिण भारत के इन्हीं मंदिरों में से आज हम बात करने वाले हैं कर्नाटक राज्य के चिकमंगलूर जिले की श्रृंगेरी तहसील में स्थित ‘विद्याशंकर मंदिर’ की। यह वही श्रृंगेरी नगर है जिसका महत्व आज हिंदू धर्म के चारों धामों और बारह ज्योतिर्लिंगों के समान माना जाता है। क्योंकि इसी श्रृंगेरी नगर में आदि गुरु शंकराचार्य के द्वारा स्थापित पवित्र श्रृंगेरी मठ भी स्थित है।

विद्याशंकर मंदिर का निर्माण 1338 ई. में हुआ था। इसका निर्माण करवाने वाले हरिहर और बुक्का नाम के दो भाई थे जिन्होंने अपने गुरु श्री विद्यारण्य ऋषि के निधन के बाद उनकी याद में इसका निर्माण करवाया था। विद्यातीर्थ की समाधि के चारों ओर बना यह एक सुंदर और दिलचस्प मंदिर है जो एक पुराने रथ से थोड़ा सा मिलता जुलता है। यह विजयनगर शैली के साथ द्रविड़ शैली की सामान्य विशेषताओं को जोड़ती है। एक समृद्ध नक्काशीदार चबूतरे पर खड़े इस मंदिर में छह दरवाजे हैं। मंडप के चारों ओर बारह स्तंभ हैं जिन पर राशिचक्र की बारह राशियों की आकृतियाँ अंकित हैं। इनका निर्माण इतने सरल तरीके से किया गया है कि सूर्य की किरणें हिंदू कैलेंडर के बारह महीनों के कालानुक्रमिक क्रम में प्रत्येक स्तंभ पर पड़ती हैं। प्रत्येक स्तंभ के शीर्ष पर एक याली है जिसके मुँह में एक लुढ़कती हुई पत्थर की गेंद है।

मंदिर के अंदर, फर्श पर, प्रत्येक स्तंभ द्वारा डाली गई छाया के अनुरूप रेखाओं से एक वृत्त खींचा गया है। यहां पांच तीर्थ हैं। मुख्य मंदिर में श्री विद्याशंकर की समाधि के ऊपर एक शिव लिंग है और इसे विद्या शंकर लिंग के नाम से जाना जाता है। अन्य मंदिर ब्रह्मा, विष्णु, शिव और दुर्गा के लिए हैं। गर्भगृह के शीर्ष पर एक भव्य वर्गाकार विमान है।

इस मंदिर में शरदम्बा की टूटी हुई चंदन की मूर्ति भी है, माना जाता है कि इसे आदि शंकराचार्य ने स्वयं स्थापित किया था। यह मंदिर तुंगा नदी के तट पर स्थित है। मछलियाँ अक्सर मंदिर की सीढ़ियों पर पाई जाती हैं जहाँ वे भक्तों को मुरमुरे खिलाने का इंतज़ार करती हैं। इन मछलियों को पवित्र माना जाता है।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी