September 21, 2024 12:13 pm

श्रीनाथ कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन मे सेल्फ अवेयरनेस, हेल्थ एन्ड हैप्पीनेश पर एक टौक शो का आयोजन किया गया

सोशल संवाद/डेस्क : श्रीनाथ कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन मे सेल्फ अवेयरनेस, हेल्थ एन्ड हैप्पीनेश पर एक टौक शो का आयोजन किया गया । इस टौक शो के वक्ता श्री राजीव कुमार नायर थे । कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम के वक्ता के साथ प्राचार्या श्रीमती रचना रश्मि एवं सभी शिक्षक वृंद द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। राजीव कुमार नायर ने छात्रों के समक्ष अपने विचार साझा किए। टौक शो की शुरुआत करते हुए राजीव कुमार नायर ने सर्वप्रथम कहा कि आइंस्टीन ने कहा था कि ” अगर तुमने जीवन में गलती नही की है तो इसका मतलब है तुम कुछ भी नहीं सीख रहे हो। तुम गलती करो पर एक गलती बार-बार मत करो। बार-बार गलती करने वाला व्यक्ति मूर्ख होता है। इसके बाद उन्होंने ब्रेन के बारे में बताया कि यह दो भागों में बटा हुआ होता है – एनालिटिकल ब्रेन एंड क्रिएटिव ब्रेन।

प्रतिभा सबके अंदर है बस आवश्यक है अपने मन की प्रतिभा को जानने और समझने की। हमारे भीतर तीन शक्तियां होती है व्यक्तित्व की शक्ति, देवत्व की शक्ति और जैविक शक्ति। उन्होंने माइंड के रोड मैप की चर्चा की और बताया की अवॉर्नेस थॉट, वॉलंटरी थॉट, पॉजिटिव थॉट, साइलेंस के द्वारा हम अपने माइंड को नियंत्रित कर सकते हैं। बॉडी मैनेजमेंट के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि संतुलित आहार, संतुलित आराम, योगासन और हमे कितना और कब खाना चाहिए इस पर हमारा नियंत्रण होना चाहिए। साथ ही उन्होंने मन को भी आराम देने की बात कही । प्रभारी प्राचार्या श्रीमती रचना रश्मि ने स्वागत भाषण दिया तथा सहायक प्राध्यापक लीना मोहंता ने धन्यवाद दिया । इस कार्यक्रम मे श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन के सहायक प्राध्यापक एवं बड़ी संख्या में बीएड एवं डीएलएड के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित थे।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी