October 17, 2024 12:27 am

दिल्ली सरकार के पास प्रदूषण से लड़ने की ना इच्छा शक्ति है ना कोई कार्य योजना है -वीरेन्द्र सचदेवा

वीरेन्द्र सचदेवा (1)

सोशल संवाद / नई दिल्ली : दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा है की अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली में नियुक्त आतिशी मार्लेना की खड़ाऊ सरकार प्रदूषण को लेकर पूरी तरह विज़न लैस है। दिल्ली सरकार के पास प्रदूषण से लड़ने की ना इच्छा शक्ति है ना कोई कार्य योजना है। आज पहली बार मुख्य मंत्री आतिशी मार्लेना ने पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के साथ प्रदूषण पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की पर दिल्ली वालों को पूरी तरह निराश किया क्योंकि उनके पास ना तो अब तक किये किसी उपाय की जानकारी देने को थी और ना ही कोई भविष्य के लिए ठोस कार्य योजना ही थी।

यह भी पढ़े : उपराज्यपाल महोदय वायु एवं जल प्रदूषण दोनों पर एक उच्च स्तरीय सर्व दलिय बैठक बुलायें – वीरेन्द्र सचदेवा

दिल्ली में विंटर प्रदूषण के दो प्रमुख कारण रहते हैं पंजाब में अत्याधिक पराली जलना एवं दिल्ली के स्थानीय निर्माण स्थलों के साथ ही सड़को से उठने वाली धूल मिट्टी पर दुखद है की आज मुख्य मंत्री ने दिल्ली वालों को सब्जबाग तो दिखाये पर उनकी सरकार की कोई योजना प्रस्तुत नही की। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा है की यह दिल्ली मे ही मुमकिन है की कल सोमवार की सुबह जो पर्यावरण मंत्री गोपाल राय दिल्ली की हवाओं को स्वच्छ बता रहे थे, दोपहर को पटाखों पर प्रतिबंध लगा रहे थे और रात को ग्रेप प्रतिबंध लगा कर आज सुबह दिल्ली की हवा को जहरीला बता रहे हैं। जिस तरह का गोपाल राय को लेकर कल से आज सुबह तक का दिल्लीवालों ने घटनाक्रम देखा वह साफ करता है की गोपाल राय केवल इधर उधर की बातें कर लोगों भटकाने की कोशिश करते हैं, उन पर कोई गम्भीर स्टेडी रिपोर्ट नही है।

सचदेवा ने कहा है की काश मुख्य मंत्री बताती की उन्होने पंजाब की अपनी सहयोगी सरकार से मिलकर  पराली जलना रोकने के लिए क्या तैयारी की है और साथ ही पीक विंटर प्रदूषण को काबू करने के लिए उठाए कदमों की जानकारी देतीं पर वह तो केवल गोपाल राय द्वारा एक माह से सुनाई जा रही कहानी सुना कर चली गईं। मैकनिकल सफाई, स्प्रिंकलर और एंटी स्मॉग गन जैसी कहानियाँ गोपाल राय गत सात आठ साल से खुद सुनाते थे आज वो सब नई मुख्य मंत्री ने दोहरा दिया पर दिल्ली वाले जानते हैं की यह सब एक छलावा है।

दिल्ली के प्रदूषण का बड़ा कारण टूटी सड़कें हैं, आतिशी मार्लेना गत एक माह से दिल्ली की टूटी सड़के सुधारने, सड़कों पर सफाई बढ़ाकर धूल प्रदूषण कम करने के दावे कर रही हैं पर दिल्ली में कहीं एक सड़क बनती नही दिखती। सचदेवा ने कहा है की यह खेदपूर्ण है की गोपाल राय ने राजनीतिक दूष से आज दिल्ली में प्रदूषण का ठीकरा हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश पर फोड़ने का प्रयास किया जबकि सत्य यह है की उत्तर प्रदेश से कोई हवाएं दिल्ली नही आतीं उल्टे दिल्ली की हवा एवं यमुना का प्रदूषित जल उत्तर प्रदेश जाता है।

वैज्ञानिक रिपोर्ट उपलब्ध हैं जो बताती हैं की हरियाणा में गत चार साल में पराली जलना 90% तक कम हो गया है। वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा है कि दिल्ली का बच्चा बच्चा जानता है की दिल्ली का मौसम हो या प्रदूषण दोनों को हिमाचल प्रदेश एवं पंजाब से आने वाली हवाएं प्रभावित करती हैं पर खेदपूर्ण है की सुश्री आतिशी मार्लेना या गोपाल राय जानबूझकर इस सच को अस्वीकार कर रहे हैं। दुखद है की दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार को दिल्ली वालों की नही अपनी पार्टी की पंजाब सरकार की ज्यादा चिंता है।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी