October 18, 2024 4:57 pm

कार्यकाल के अंतिम चरण में “शिक्षा पर बात” संवाद का आरम्भ दिखाता है कि यह सिर्फ एक दिखावा है – वीरेंद्र सचदेवा

शिक्षा पर बात" संवाद का आरम्भ दिखाता है कि यह सिर्फ एक दिखावा

सोशल संवाद / नई दिल्ली ( रिपोर्ट – सिद्धार्थ प्रकाश ) : दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में अरविंद केजरीवाल और आतिशी मार्लेना की सरकारों ने दिल्ली सरकार और नगर निगम स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है। स्थिति इतनी खराब है कि 2015 में सत्ता में आने के बाद केजरीवाल ने दिल्ली में 500 नए स्कूल खोलने का वादा किया था, लेकिन 10 वर्षों में एक भी नया स्कूल नहीं खोला गया। केवल कुछ स्कूलों का नाम बदलने और इधर-उधर कुछ कक्षाओं को जोड़ने का काम किया गया है।

यह भी पढ़े : केजरीवाल के मॉडल में लोग 9 रुपये से 18 रुपये प्रति यूनिट की महंगी बिजली खरीदने को मजबूर हैं – बांसुरी स्वराज

शिक्षा के नाम पर आम आदमी पार्टी के कैडर से जुड़े तथाकथित मेंटोर और स्कूल मैनेजरों की नियुक्ति के माध्यम से बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है। दिल्ली सरकार के स्कूलों में शिक्षा का स्तर बद से बदतर हो गया है, जहां सीनियर सेकेंडरी स्तर पर केवल 25% स्कूलों में विज्ञान की पढ़ाई होती है और 40% से भी कम स्कूल वाणिज्य पढ़ाते हैं। इस कारण से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को अच्छी शिक्षा के अवसर से वंचित किया जा रहा है।

सबसे बुरा यह है कि पिछले 2 वर्षों में नगर निगम स्कूलों के स्तर में भी गिरावट आई है, और पिछले कुछ वर्षों में सरकार और निगम स्कूलों में दाखिलों की संख्या घट गई है। पिछले कुछ वर्षों में दिल्ली में बार-बार ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जहां सरकारी स्कूलों के छात्र हथियार लेकर स्कूल आए और कुछ ने तो शिक्षकों पर हमला भी किया, जो यह दर्शाता है कि इन स्कूलों में छात्रों को किस तरह के नैतिक मूल्य सिखाए जा रहे हैं।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जब पूरी शिक्षा व्यवस्था दयनीय स्थिति में है, तब कार्यकाल के अंतिम चरण में “शिक्षा पर बात” संवाद का आरंभ यह दिखाता है कि यह केवल एक दिखावा है। इसके अलावा, मनीष सिसोदिया द्वारा, जो अब दिल्ली सरकार में मंत्री नहीं हैं, “शिक्षा पर बात” का आरंभ अभिभावकों के साथ राजनीतिक संपर्क बनाने के लिए स्कूलों के राजनीतिकरण का एक प्रयास है, और दिल्ली भाजपा इसकी कड़ी निंदा करती है।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी