विश्व समाचार

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान में घुसकर की एयरस्ट्राइक…पाकिस्तानी सैन्य चौकियों को बनाया निशाना

सोशल संवाद/डेस्क : पाकिस्तान की सेना ने अफगानिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में हवाई हमले किए जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं और बच्चों सहित आठ नागरिकों की मौत हो गई। इन हमलों में पाकिस्तान सीमा के पास खोस्त और पक्तिका प्रांतों में नागरिक घरों को निशाना बनाया गया। वहीं अब पाकिस्तान के हमलों का अफगानिस्तान ने भी करारा जवाब दिया है। अफगानिस्तान ने सैन्य चौकियों पर हलले किए हैं।

पाकिस्तान की सेना ने अफगानिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में हवाई हमले किए, जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं और बच्चों सहित आठ नागरिकों की मौत हो गई। इन हमलों में पाकिस्तान सीमा के पास खोस्त और पक्तिका प्रांतों में नागरिक घरों को निशाना बनाया गया। वहीं, अब पाकिस्तान के हमलों का अफगानिस्तान ने भी करारा जवाब दिया है।

यह भी पढ़े : रोहिणी आचार्य इस सीट से लड़ सकती हैं चुनाव ; बीजेपी बोले – परिवारवाद आरोपों में घिरे लालू यादव

पाकिस्तान द्वारा किए गए हमले के बाद अफगानिस्तान ने भी जवाबी कार्रवाई की है। अफगानिस्तान की सेनाओं ने सीमा पर पाकिस्तानी सैन्य चौकियों को निशाना बनाया, जो दो साल से अधिक समय पहले सत्ता संभालने के बाद तालिबान की ओर से पहला जवाबी हमला बन गया है।तालिबान-नियंत्रित रक्षा मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, अफगानिस्तान की राष्ट्रीय इस्लामी सेना भारी हथियारों के साथ सीमा पर सैन्य चौकियों को निशाना बनाकर पाकिस्तान को जवाब दे रही है।

रक्षा और सुरक्षा बल किसी भी आक्रामक कार्रवाई का जवाब देने के लिए तैयार हैं।ये हमले उत्तरी वजीरिस्तान में सुरक्षा बलों की चौकी पर आतंकवादी हमले में दो अधिकारियों सहित सात सैनिकों की हत्या के बाद राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी द्वारा जवाबी कार्रवाई की कसम खाने के एक दिन बाद हुए हैं। हाफिज गुल बहादर समूह ने घातक हमले की जिम्मेदारी ली थी।

वहीं, दूसरी ओर तालिबान सरकार ने हवाई हमलों की निंदा की और इसे अफगानिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन बताया है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि इस तरह की कार्रवाइयों से गंभीर परिणाम हो सकते हैं और घटनाओं के बढ़ने की संभावना पाकिस्तान की प्रबंधन क्षमता से परे हो सकती है। अफगानिस्तान में पाकिस्तान के विशेष प्रतिनिधि राजदूत आसिफ दुर्रानी ने शनिवार को अफगानिस्तान पर आतंकवादियों को पनाह देने का आरोप लगाया, जिनमें 5,000 से 6,000 तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के आतंकवादी और उनके परिवार शामिल हैं।

Sanjana Bhardwaj
Published by
Sanjana Bhardwaj

Recent Posts

  • Don't Click This Category

झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम के पीएस संजीव लाल सस्पेंड

सोशल संवाद /डेस्क : झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के पीएस (आप्त सचिव)…

2 hours ago
  • Don't Click This Category

देश के पहले डिजिटल भिखारी की मौत, जाने लालू की कैसी थी कृपा

सोशल संवाद/डेस्क : देश के पहले डिजीटल भिखारी राजू की मौत हो गयी है। देर…

2 hours ago
  • Don't Click This Category

जमशेदपुर संसदीय सीट से 25 प्रत्याशियों को मिले चुनाव चिन्ह

सोशल संवाद/डेस्क : जमशेदपुर लोकसभा सीट के 25 मई को होने वाले चुनाव में कुल…

2 hours ago
  • Don't Click This Category

परशुराम जन्मोत्सव पर संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर

सोशल संवाद/जमशेदपुर : धर्मरक्षणी पुरोहित के महासंघ के तत्वाधान में संघ के कोषाध्यक्ष सुधीर झा…

3 hours ago
  • समाचार

मानवता की मिसाल पेश करते ढा़बा संचालक सुनील भगत

सोशल संवाद /बड़बिल (रिपोर्ट -संजय सिन्हा) : जोड़ा प्रखंड अंतगर्त कालीमाटी क्षेत्र के हाथी मारा…

4 hours ago