February 24, 2024 7:08 pm

भारतीय ट्रेन में सफ़र करने वाले को मिलेगी मुफ्त में ये सारी सुविधाएं

सोशल संवाद/डेस्क : आर आप भी भारतीय ट्रेन में करते है सफर तो रेलवे आपको देगी. मुफ्त में ये सारी सुविधाएं  इन सुविधाओ से आपका रेलवे में सफ़र करना होगा और भी मजेदार. 90% से ज्यादा लोग इसके बारे में जानते तक नहीं. जैसा की आप सभी को पता है की कम पैसे खर्च कर ज्यादा दूरी तय करने के लिए सबसे अच्छा साधन भारतीय रेलवे को माना जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जहां पर हर दिन लाखों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं। जब आप टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं तो उस समय रेलवे की पूरी रिस्पांसिबिलिटी रहती है कि वह आपको सुरक्षित तरीके से गंतव्य तक पहुंचा सके। यह बात तो सच है कि हर दिन लाखों की संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं लेकिन ट्रेन में आपको जो सुविधा मुफ्त में मिलती है उसके बारे में 90% लोगों को नहीं पता होता। इस वजह से वे रेलवे की मुफ्त सर्विस का फायदा नहीं उठा पाते हैं।

1.सबसे पहले बात करे तो फ्री Wi-Fi की सुविधा

आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े शहरों में रेलवे स्टेशन पर आपको फ्री में वाई-फाई की सुविधा दी जाती है। अगर आप लोग कहीं दूर किया कर रहे हैं और आपकी ट्रेन किसी बड़े स्टेशन पर खड़ी हुई है तो उस समय आप रेलवे की तरफ से दी जाने वाली फ्री वाई-फाई सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. इसके बाद बात करे की टिकट अपग्रेड की सुविधा

भारतीय रेलवे की तरफ से आपको टिकट अपग्रेड (Upgrade) की सुविधा मिल जाती है। मान लीजिए कि आप लोगों ने सेकंड क्लास का टिकट बुक किया है लेकिन आप लोग इसे अपग्रेड करना चाहते हैं थर्ड एसी में। तो वह आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि जब आप लोग टिकट बुक कर रहे होते हैं उसे समय आपको अपग्रेड करने का ऑप्शन दिखाई देता है।

3. इसके बाद बात करे तो डॉक्टर की सुविधा

आप लोग रिजर्वेशन के माध्यम से ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और अचानक से आपकी तबीयत खराब हो जाती है तो उसे स्थिति में भारतीय रेलवे आपको डॉक्टर (Doctor) की सुविधा प्रोवाइड करता है। रेल में यात्रा करते समय बीमार होने पर डॉक्टर यात्री का मुफ्त में इलाज करता है। अगर बाई चांस ट्रेन के अंदर डॉक्टर नहीं पर रहता है तो आपको अगले स्टेशन पर रेलवे डॉक्टर उपलब्ध करवाता है।

Our channels

और पढ़ें