March 4, 2024 4:12 pm

Apple के वॉच पर बैन! जानिये इसके पीछें की क्या है वजह?

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : Apple अब अमेरिका में लेटेस्ट Apple Watch Series 9 और Apple Watch Ultra 2 की बिक्री की नहीं कर सकेगा. कंपनी को 21 दिसंबर से इन मॉडल्स को वेबसाइट के जरिए देश में सेल करने की इजाजत नहीं है. वहीं, फिजिकल स्टोर्स से इनकी बिक्री 24 दिसंबर से नहीं हो सकेगी. वॉच की बिक्री पर बैन पेटेंट में पाई गई एक गड़बड़ी के चलते लगी है. यानी साफ है कि ऐपल इन मॉडल्स की बिक्री ऐपल द्वारा वेबसाइट और स्टोर्स दोनों ही जगहों से नहीं कर सकेगा. हालांकि, ऐपल अपनी वॉच रेंज के पुराने मॉडल्स की बिक्री कर सकेगा.

यह भी पढ़े : WhatsApp में जल्द आ रहा है ये शानदार फीचर, वीडियो कॉल में म्यूजिक कर सकते हैं शेयर

9to5Mac की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन (ITC) ने अक्टूबर में कहा था कि ऐपल वॉच के एक फीचर ब्लड ऑक्सीजन सेंसर ने दूसरी कंपनी Masimo के ऐसे ही प्रोडक्ट के पेटेंट का उल्लंघन किया है. Masimo एक मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो अस्पतालों को अपने प्रोडक्ट सेल करती है.

ITC ने बीते दिनों कहा था कि ऐपल अब इन ऐपल वॉच को सेल करना जारी नहीं रख सकता. हालांकि, कंपनी ने इस फैसले के खिलाफ भी अपील दाखिल की थी. लेकिन, इसका कोई असर नहीं हुआ. ऐसे में अब कंपनी क्रिसमस के खास शॉपिंग सीजन में अपने बड़े मार्केट में लेटेस्ट ऐपल वॉच की बिक्री नहीं कर सकेगी. हालांकि, स्टोर्स उन वॉच को जरूर सेल कर सकेंगे जो पहले से स्टॉक में मौजूद हों. स्टोर्स फ्रेश यूनिट्स की बिक्री नहीं कर सकेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रतिबंध को रोक सकते हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक वीटो का कोई संकेत नहीं दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, वाइट हाउस इस स्थिति और 25 दिसंबर की समय सीमा पर नजर रख रहा है. साथ ही राष्ट्रपति के लिए काम करने वाले यूएस ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव इस मामले पर विचार कर रहे हैं. ये भी संभव है कि कंपनी वॉच के कंपोंनेंट्स में बदलाव कर नए मॉडल्स पेश करे. ताकि बिक्री फिर से शुरू की जा सके.

Our channels

और पढ़ें