February 24, 2024 6:26 pm

सोशल मीडिया से सावधान हो जाए सावधान; हो सकता है सेहत को भारी नुकसान

सोशल संवाद/ डेस्क: सोशल मीडिया से क्रिएट,शेयर,एक्सचेंज,इनफार्मेशन,iedas और ऑनलाइन शौपिंग भी कर सकते है.पर सोशल मीडिया में आज-कल लोग काफी ज्यादा समय बर्बाद कर रहे है.यह हमारे काम के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी काफी नुकसानदेह है.एक स्टडी में सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान के बारे में पता चला है जो काफी हैरान करने वाला हो सकता है.जानें क्या पाया गया इस स्टडी में.

सोशल मीडिया ब्रेक : सोशल मीडिया हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है, जिसके वश में इस कदर आ चुके हैं कि इसके बिना एक दिन भी निकालना मुश्किल लगता है.तभी तो, किसी भी काम से फोन खोला हो, अंत में किसी न किसी तरीके से सोशल मीडिया स्क्रॉल करना शुरू कर देते हैं।दोस्तों के जीवन में क्या चल रहा है, कौन कहां घूमने गया है, एक्स ने किसके साथ फोटो डाली है, ट्रेंड में क्या चल रहा और अगर कुछ नहीं तो कुत्ते-बिल्लियों की क्यूट विडियोज ही देख लेते हैं.

हम अपने दिन में घंटो सिर्फ सोशल मीडिया चलाते हैं, जिस पर हम ज्यादातर समय कुछ प्रोडक्टिव भी नहीं कर रहे होते हैं.इस कारण से न केवल हम अपना कीमती समय बर्बाद करते हैं बल्कि, हमारी सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हाल ही में आई एक स्टडी भी इस बारे में खुलासा कर रही है.आइए जानते हैं, इस स्टडी के मुताबिक कैसे सोशल मीडिया हमारी सेहत को प्रभावित करती है और कैसे इस परेशानी से बचा जा सकता है.

क्या पाया गया Study में?

जर्नल ऑफ मेडिकल इंटरनेट रिसर्च में पब्लिश हुई स्टडी में यह बात सामने आई है कि सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल से शरीर में इंफ्लेमेशन का स्तर बढ़ जाता है, जो स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इस स्टडी में सोशल मीडिया के इस्तेमाल, इंफ्लेमेशन और  के संबंध के बारे में पता लगाने की कोशिश की गई।

इस अध्ययन के लिए स्क्रीन टाइम ऐप का इस्तेमाल किया गया, जिसकी मदद से यह पता लगया कि पार्टिसिपेंट्स कितने समय तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस स्टडी के दौरान यह पाया गया कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल की मात्रा न केवल एक समय में  के स्तर से जुड़ी थी बल्कि, सूजन में पांच सप्ताह बाद भी बढ़ोतरी हो रही थी। इस स्टडी से यह समझा जा सकता है कि सोशल मीडिया के इस्तेमाल के समय को नियंत्रित करने और इससे ब्रेक लेना सेहत के लिए कितना आवश्यक है.

कैसे लें सोशल मीडिया से ब्रेक?

सोशल मीडिया से ब्रेक लेना काफी मुश्किल हो सकता है.फोमो होने की घबराहट या अकेलापन दूर करने के लिए सोशल मीडिया पर घंटो कैसे मिनटों में बीत जाते हैं, इसका पता न लगना, जैसे कई कारण हो सकते हैं, जिस वजह से सोशल मीडिया से दूरी बनाना बेहद मुश्किल लगता है, लेकिन कुछ टिप्स की मदद से यह किया जा सकता है.

Our channels

और पढ़ें