February 28, 2024 10:37 am

नारियल पानी पिने से होता है फायदा

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. नारियल पानी से हमारे शरीर  से जुड़े काफी सारी परेशानियां ख़त्म होती है. नारियल पानी सप्ताह में एक बार जरुर पीना चाहिए.  इससे इंस्टैंट एनर्जी भी मिलती है. नारियल पानी में  विटामिन C होता है. नारियल पानी पिने से थकान कमजोरी दूर होती है साथ ही पेट दर्द   से राहत मिलती है.

आइये जानते है नारियल पानी के फायदे के बारे में

नारियल पानी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व हमारी हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। हाल ही में हुई एक स्टडी Study में देखा गया कि अल्सरेटिव कोलाइटिस में अगर नारियल पानी नियमित तौर पर पिया जाए तो इससे मरीज को काफी फायदा पहुंच सकता है।

नारियल पानी में होता है पोटैशियम अल्सरेटिव कोलाइटिस की बीमारी में आंतों में सूजन हो जाती है और अल्सर जैसे जख्म बन जाते हैं। इस वजह से मरीजों को पेट दर्द, दस्त के साथ खून आने की समस्या होती है। इसके अलावा बुखार होता है और शरीर का वजन कम होने लगता है।

इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस

नारियल पानी में भारी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं। यह एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है, क्योंकि नारियल पानी में औसत एनर्जी ड्रिंक की तुलना में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है।

कैलोरी में कम

यह सोडा, जूस और अन्य पेय की तुलना में हाइड्रेटेड रहने का एक स्वस्थ विकल्प है, जिनमें आमतौर पर कैलोरी अधिक होती है। नारियल पानी की वजह से हाइड्रेटेड रहने की ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और पाचन को आसान बनाने में मदद मिलती है।

कैल्शियम और मैग्नीशियम में उच्च

नारियल पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में होता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। मैग्नीशियम हड्डियों को सही ढंग से कार्य करने में सहायता करता है।

दिल को स्वस्थ रखे

नारियल पानी आपके दिल को सेहतमंद बनाने में भी काफी मददगार है। यह हाई ब्लड प्रेशर को रोकता है और हृदय रोगों के विकास के जोखिम को भी कम करता है।

Our channels

और पढ़ें