February 27, 2024 3:59 pm

तुलसी के पत्तों का सेवन करने के फायदे

सोशल संवाद/ डेस्क : तुलसी का पौधा हमारे लिए बहुत उपयोगी है ये पौधा औषधीय का भी काम करती है तुलसी के पौधे से कई बीमारी ख़त्म होती है जाती तो आइये जानते है तुलसी पौधा के फायदे

 1.लाइफस्टाइल डेस्क, : तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है, सनातन धर्म में इस पौधे का बेहद महत्व होता है। मान्यताओं के अनुसार इस पौधे की पूजा की जाती है और भगवान विष्णु को भी यह बेहद प्रिय होता है, लेकिन तुलसी की महिमा यही खत्म नहीं होती है। धार्मिक मान्यताओं के अलावा, यह आयुर्वेद में सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद मानी जाती है।

तुलसी, जिसे होली बेसिल या ओसीमम टेनुइफ्लोरम कहा जाता है, सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकती है। इसलिए कई पीढ़ियों से इसका इस्तेमाल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। नानी-दादी के नुस्खों में भी तुलसी की पत्तियों का एक खास स्थान होता था। इससे मिलने वाले अनेक फायदों की वजह से सुबह की चाय की जगह, तुलसी का पानी पीना यानी रात भर पानी में तुलसी की पत्तियों को भिगाकर रखना और सुबह उस पानी को पीना, आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं, तुलसी का पानी पीने से क्या फायदे हो सकते हैं।

2.इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है

सुबह के समय तुलसी का पानी पीना इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-माइक्रोबल तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। ये एंटी-माइक्रोबल तत्व, इन्फेक्शन्स के खतरे को भी कम करने में मदद करता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।

3.पाचन के लिए फायदेमंद

तुलसी एसिडिटी, ब्लोटिंग और गैस की समस्या को कम करने में मदद करता है। इस वजह से गट हेल्थ बेहतर रहती है। हेल्दी गट हेल्थ यानी पाचन क्रिया बेहतर रहेगी और कब्ज आदि जैसी समस्याएं कम होंगी। इसलिए तुलसी का पानी पाचन तंत्र के लिए वरदान साबित हो सकता है।

Our channels

और पढ़ें