February 24, 2024 12:30 pm

काला नमक खाने के फायदे

सोशल संवाद /डेस्क :भारत के हर घर में ज्यादातर सब्जी बनाने में सफेद नमक उपयोग किया जाता है पर क्या आप जानते है सफेद नामक खाने से हमारी शरीर को काफी नुकसान हो सकता है.इसकी जगह अगर आप काला नमक उपयोग करेंगे तो आपके शरीर में बीमारियों का खतरा कम होगा.

हर इंडियन किचन में आसानी से मिलने वाला काला नमक भले ही आपको मामूली लगता हो, लेकिन बता दें कि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.चाट हो या सलाद, ये न सिर्फ इनका स्वाद बढ़ाता है, बल्कि आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी दुरुस्त करने का काम करता है.ये कई एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्वों का खजाना है.

तो आइए जानते हैं कला नामक के फायदों के बारे में:-

एसिडिटी से दिलाता राहत

आपको भी अगर अक्सर गैस और एसिडिटी की परेशानी रहती है, तो काला नमक काफी फायदेमंद हो सकता है.कुछ स्टडीज में ये भी बताया गया है कि ये आपकी लिवर की हेल्थ के लिए भी अच्छा साबित होता है.

 बेहतर डाइजेशन

आजकल के गलत और अनहेल्दी खान-पान में ज्यादातर लोगों को खराब हाजमे की शिकायत रहती है.ऐसे लोगों के लिए भी एक चुटकी काला नमक बहुत लाभदायी है. ये पेट में हो रही गड़बड़ को शांत करने का काम करता है.

हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा

जिन लोगों को बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए भी इसका सेवन बहुत अच्छा रहता है.ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके आपकी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है.चूंकि हर चीज की अधिकता नुकसानदायक होती है, ऐसे में इसका सेवन लिमिट में ही करें.

वेट लॉस के लिए कारगर

काला नमक में एंटी ओबेसिटी गुण होता है.ऐसे में अगर आप इसे सलाद, ड्रिंक आदि किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो ये आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है. आपने भी अपनी दादी-नानी को सुबह-सवेरे खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन करते हुए जरूर देखा होगा.बॉडी को डिटॉक्स करने में भी ये काफी फायदेमंद रहता है.

Our channels

और पढ़ें